Connect with us

BIHAR

बिहार में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के 83000 से अधिक पदों पर शिक्षकों की होगी नियुक्ति, जानें कब शुरू होगी प्रक्रिया

Published

on

बिहार सरकार राज्य के सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए लगातार शिक्षकों की नियुक्ति कर रही है। ऐसे में शिक्षक बनने का सपना देख रहे और सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब खबर मिल रही है कि प्रदेश के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में सातवें चरण के तहत 83 हजार 277 से अधिक पदों पर बहाली की जाएगी। सबसे अधिक उच्च माध्यमिक स्कूलों में 49361 पदों पर नियुक्ति होनी है। प्रदेश के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में नियुक्ति के लिए नियमावली तैयार किया जा रहा है।

सूत्रों के अनुसार कुल 33,916 रिक्त पद माध्यमिक स्कूलों में है। प्रत्येक स्कूलों में छह-छह टीचरों की नियुक्ति करने की योजना है। ये शिक्षक विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणित, हिंदी और अंग्रेजी के होंगे। इसके साथ ही उर्दू और संस्कृत विषय के लिए 5791 पद की कंप्यूटर टीचरों के लिए 1000 से अधिक पदों पर नियुक्ति की जानी है। यह पद सातवें चरण के लिए सृजित हुए हैं।

जानकारों का मानना है कि छठे चरण में कंप्यूटर और कॉमर्स विषय में जितनी रिक्तियां निकली है, उतने पात्र कैंडिडेट्स ही नहीं है। सिर्फ वर्ष 2012 के एसटीइटी में उत्तीर्ण कुछेक कैंडीडेट्स हैं। छठे चरण में उर्दू और लेखाशास्त्र जैसे विषयों के लिए चोरी किया है उनमें बैकलॉग हैं। हाई स्कूलों में जितने पद खाली रह जाएंगे उसे सातवें चरण में जोड़ दिया जाना है। बता दें कि छठे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया खत्म होने के बाद ही सातवें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जाएगी।