Connect with us

BIHAR

पटना के पहले डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण इस जगह हुआ शुरू, 422 करोड़ की लागत से होगा निर्माण

Published

on

पटना वासियों के लिए अच्छी खबर है। राजधानी के अशोक राजपथ पर 422 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर बनने वाले डबल डेकर फ्लाईओवर निर्माण के लिए भारी उपकरण निर्माण स्थल पर पहुंच गई है। अलग-अलग लेन में गांधी मैदान से एनआईटी तक लगभग 2.20 किलोमीटर के बीच नॉनस्टॉप गाड़ी दौड़ेंगे।

गत वर्ष 4 सितंबर को फ्लाईओवर निर्माण के लिए आधारशिला रखी गई थी। मिट्टी जांच के पश्चात निर्माण एजेंसी के द्वारा खजांची रोड से पटना कॉलेज के बीच कार्य शुरू कर दिया गया है। घनी जनसंख्या के बीच डबल डेकर फ्लाईओवर को इस तरह डिजाइन किया गया है जिससे मेन रोड सर्विसिंग के रूप में काम करती रहेगी। थ्रू लेन साइड पिलर पर होगी। पीएमसीएच की मल्टी लेवल पार्किंग से दोनों लेन का संपर्क होगा। पटना कॉलेज के पास दो अन्य मल्टी लेवल पार्किंग बनाई जाएगी।

प्रतीकात्मक चित्र

गांधी मैदान के कारगिल चौक से एनआईटी तक, कृष्णा घाट एलीवेटर गंगा पथ एनआईटी की तरफ जाने के लिए दूसरे तल से गाड़ी जाएंगे। एनआईटी और पटना सिटी की ओर से पहले तल के लिए हमसे बीएन कॉलेज के समीप उतरने का ऑप्शन दिया गया है। बता दें कि अशोक राजपथ पर पीएमसीएच सहित तीन मल्टी लेवल पार्किंग बनाई जाएगी। ई नो पार्किंग में पंद्रह सौ गाड़ियों के स्टैंड की क्षमता होगी। मेन रोड सर्विस लेन के रूप में स्थानीय व्यापारियों और नागरिकों के लिए काम करता रहेगा।

बता दें कि 422 करोड़ की राशि खर्च का डबल डेकर परियोजना का काम पूरा होना है। प्रथम तल की लंबाई 1.5 किलोमीटर जबकि दूसरे तल की लंबाई 2.20 किलोमीटर है। ट्रैफिक लेन की चौड़ाई 7.50 मीटर है। 36 में निर्माण कार्य को पूरा करना है।