Connect with us

BIHAR

कोईलवर पुल पूरी तरह बनकर हुआ तैयार, जाने किस दिन होगा उद्घाटन, बिहार-यूपी के बीच बेहतर होगी कनेक्टिविटी

Published

on

बिहार वासियों को एक साथ 14 मई को कई सड़क पुल की सौगात मिलने जा रही है। राज्य का बहुप्रतीक्षित सड़क पुल पटना से भोजपुर को संपर्क स्थापित करने वाला सोन नदी पर निर्मित कोइलवर पुल का दूसरा लेन डाउनस्ट्रीम का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। 14 मई को इसका लोकार्पण किया जाएगा। इस पुल‌ का उद्घाटन केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे। गडकरी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोईलवर पुल के दूसरे लेन उद्घाटन कर आम लोगों को समर्पित करेंगे।

सोन नदी पर निर्मित कोइलवर पुल उत्तर प्रदेश और बिहार को जोड़ने वाला सबसे मुख्य राजमार्ग। इसके अपस्ट्रीम लेन को पहले ही आम लोगों के लिए खोला जा चुका है। दिसंबर 2020 से अपस्ट्रीम लेन पर परिचालन शुरू हो चुका है। अब डाउनस्ट्रीम के शुरू हो जाने के बाद रोजाना लाखों लोग आवागमन करेंगे। यह पुल दो राज्यों के बीच संपर्क स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और डायरेक्ट पटना से दक्षिण बिहार के कई जिलों को जोड़ती है।

फ़ाइल फ़ोटो

बता दें कि नया पुल का निर्माण वर्तमान में अब्दुलबारी पुल के समानांतर ही उत्तर की ओर किया गया है। यह पुलिस सिक्स लेन का है और इसकी चौड़ाई 30 मीटर है। यह 1.528 किमी लंबा है। पुल का एक लेन 16 मीटर चौड़ा है। पुल और एप्रोच पथ के निर्माण में 852 करोड़ रुपए की राशि खर्च हुई है।

निर्धारित अवधि में पुल निर्माण करने में कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। पुराने पुल की स्थिति दयनीय होने की वजह से इस पुल को बनाया गया। आरा के सांसद और भारत सरकार के मंत्री राज कुमार सिंह ने 22 जुलाई 2017 को पुल की आधारशिला रखी थी। फिर 2020 में कोविड के वजह से निर्माण प्रभावित रहा। अब सोन नदी के ऊपर दोनों पुल के निर्माण के बाद लाखों लोगों का सपना साकार हो गया है और 14 मई से रोजाना हजारों गाड़ियां सरपट दौड़ती नजर आएगी।