Connect with us

TECH

कल लांच होगी TATA की धांसू Nexon EV, सिंगल चार्ज पर 300 किमी रेंज, जानें फीचर्स और कीमत

Published

on

टाटा मोटर्स ने अपनी टाटा नेक्सों ईवी लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली है। इस long-range नेक्सॉन ईवी को कंपनी ने Nexon EV Max नाम दिया है। 11 मई यानी कल ही कंपनी इलेक्ट्रिक कार को लांच करने जा रही। कंपनी के Nexon EV Max में कई नए फीचर्स और बैटरी पैक दिए जाएंगे। नए मॉडल के लिए चुनिंदा डीलर्स ने अग्रिम बुकिंग शुरू कर दिया है। आइए इसके खासियत के बारे में हम आपको बताते हैं।

कंपनी ने कहा है कि पिछले एडिशन के मुकाबले यह गाड़ी ज्यादा रेंज देगा। पिछले कुछ समय से कंपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी का ट्रायल कर रही है। मौजूदा गाड़ी से Nexon EV ज्यादा रेंज देगी। बता दें कि मौजूदा समय में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली बैटरी से चलने वाली कार नेक्सन ईवी है। लंबी रेंज वाले मॉडल के साथ कंपनी ने नई कार को लांच करने के अपनी योजना को आगे बढ़ा रही है।

टाटा के Nexon EV Max में 40kWh का बैट्री पैक दिया गया है। अभी वर्तमान मॉडल में लिथियम आयन बैट्री जो कि 30.2kWh का है। कंपनी ने दावा किया है कि यह कार फुल चार्ज होने के बाद 312 किलोमीटर का दूरी तय करेगी। जबकि नवनीतम मॉडल को एक बार चार्ज करने के बाद लगभग 400 किलोमीटर की रेंज देने की उम्मीद है।

बता दें कि कि बड़े बैटरी को एडजस्ट करने के लिए टाटा मोटर्स नेक्सन ईवी में कुछ चेंजिंग करेगी। इसके साथ ही बूट स्पेस भी कम करने की उम्मीद है। इलेक्ट्रिक मोटर टॉर्क आउटपुट और हाई पावर हो सकता है। इसमें 6.6 केडब्ल्यू सी चार्जर दिए जाने की उम्मीद है। फिलहाल कंपनी का जो मॉडल है उसमें 3.3kW AC चार्जर आता है। फुल चार्ज करने में लगभग 10 घंटे का वक्त लगता है।

रिपोर्ट के अनुसार चुनिंदा रीजन मोड के साथ Tata Nexon EV Max को लॉन्च किया जाएगा। इसके साथ ही इसमें रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सपोर्ट सिस्टम दिया जा सकता है। वर्तमान मॉडल के मुकाबले इसमें नए फीचर्स और अधिक कंफर्ट दिया जा सकता है। बता दें कि इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, एयर प्यूरीफायर, वेंटीलेटेड सीट्स, क्रूज कंट्रोल, पार्क मोड जैसे बेहतरीन फीचर्स मिलने की उम्मीद है। नए मॉडल में रियर डिस्क ब्रेक मिलने की उम्मीद है।

बता दें कि भारतीय बाजार में नेक्सॉन ईवी की कीमत 14.54 लाख रुपये से 17.15 लाख रुपये के बीच है। मौजूदा मॉडल के तुलना में इसकी कीमत पर 3 से 4 लाख रुपए ज्यादा हो सकती है। इसका मतलब यह कि एक्स शोरूम प्राइस लगभग 20 रुपए होने की संभावना है।