Connect with us

BIHAR

बिहार के इस जिले में बनेंगी 5 ग्रामीण सड़कें, निर्माण को मिली मंजूरी, इन सड़कों का होगा निर्माण

Published

on

वित्तीय साल 2022-23 में मांग संख्या 37 के तहत राज्य के अलग-अलग जिला के टोटल 34 सड़कों के रखरखाव, निर्माण और मरम्मत के लिए मंजूरी प्रदान की गई है। इन सड़कों का निर्माण सड़क अनुरक्षण इकाई कोष के अधीन होगा।

इन 34 सड़कों में सीतामढ़ी जिले के डुमरा ब्लॉक के अंतर्गत चार सड़कें बनाई जाएगी। इसके अलावा 5 वर्ष तक सड़क का रखरखाव और मरम्मत कार्य भी करना है। जिन चार सड़कों का निर्माण होना है उनमें डुमरा ब्लाक के अंतर्गत मुरलियाचक से बनचौरी तक, भासर से सतमचा गांव तक, गोसाईंपुर चौक से भासर चौक तक, परमानंदनपुर से रामपुर बखरी और अमघट्टा चौक से अमघट्टा गांव तक सड़कों का निर्माण किया जाएगा।

ग्रामीण कार्य विभाग के विशेष सचिव संजय दुबे ने इस संबंध में पटना, महालेखाकार को पत्र लिखा है। जिसमें इन मंजूर की गई सड़कों को बनाने के लिए लागत राशि भी तय की गई है। पत्र में यह कहा गया है कि कार्यपालक अभियंता कार्य योजनाओं के कार्य संपादन हेतु निकासी और व्ययन अधिकारी होंगे। कामों की विशिष्टताओं, विशिष्टि के अनुसार कार्यान्वित कराकर एकरारनामा एवं सुसंगत वित्तीय प्रावधानों के पालन के बाद पूर्ण रुप से संतुष्ट होकर निकासी व व्ययन पदाधिकारी (कार्यपालक अभियंता) पूर्ण रुप से जिम्मेवार होंगे।

योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए पूर्व डीपीआर पर अभियंता के द्वारा सक्षम प्राधिकार से प्राविधिक मंजूरी ली जाएगी। योजनाओं पर तकनीकी मंजूरी मिलने के बाद ही प्रत्येक कोष की संभाव्यता का सत्यापन सक्षम अथॉरिटी के द्वारा किया जाएगा। इसके साथ ही कई और दिशा निर्देश दिया गया है। सीतामढ़ी के विधायक डॉ मिथलेश कुमार का कहना है कि पूरे राज्य में 34 में से सीतामढ़ी विधानसभा क्षेत्र के 5 सड़कों को मंजूरी मिली है। उन्होंने कहा कि सीतामढ़ी को विशेष बनाना मेरा जिम्मा है। सीतामढ़ी के विकास हेतु मैं प्रतिबद्ध हूं।