Connect with us

BIHAR

पटना के इन हिस्सों को जाम से राहत दिलाने के लिए इस जगह बने जा रहा हाईटेक मल्टी स्टोरी पार्किंग

Published

on

मौर्यलोक कंपलेक्स में दुर्गा पूजा से पहले हाईटेक मल्टीलेवल पार्किंग बनकर पूरी तरह तैयार हो जाएगा। कुल 14.50 करोड़ रुपए खर्च कर स्टील संरचना वाली इस पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। यहां इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले पर गाड़ियों की स्थिति देखी जा सकेगी। बता दें कि मोर्या लोक काम्प्लेक्स जैसे कमर्शियल कंपलेक्स में पार्किंग एक बड़ी समस्या है।

पटना स्मार्ट सिटी के निदेशक मंडल द्वारा इस से मुक्ति दिलाने के लिए मोर्या लोक कैंपस में मल्टी लेवल पार्किंग बनाने की योजना पर मुहर लगा दी है। पार्किंग के बन जाने से इस्कान मंदिर, बुद्ध मार्ग, पटना म्यूजियम, आयकर गोलंबर, फ्रेजररोड, डाकबंगला, मौर्यलोक की और आने वाले लोगों को सुविधा होगी।

प्रतीकात्मक चित्र

अभी इन क्षेत्रों में आने वाले लोग अपने कार्य सड़क किनारे लगाने पर मजबूर है। मौर्यालोक परिसर में आने वाले व्यवसायी गाड़ी पार्किंग की उचित प्रबंध नहीं रहने की वजह से परेशान है। यहां पटना नगर निगम और कई विभागों के दफ्तर और बैंक हैं। यहां लगभग 300 दुकान हैं। पार्किंग बन जाने से इन लोगों की समस्या खत्म हो जाएगी। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा पार्किंग निर्माण हेतु टेंडर प्रक्रिया पूरा कर लिया है। इसके लिए डीपीआर भी तैयार हो गया है। इसके लिए मौर्यलोक में बुद्धमार्ग की ओर पासपोर्ट कार्यालय के समीप जगह चिन्हित किया गया है।

उधर, मौर्यालोक कंपलेक्स की चारदीवारी बनाने का काम पूर्ण हो गया है। अब इसके सजने संवारने का काम किया जाएगा। अगले हिस्से में विज्ञापन लगाने हेतु जगह छोड़ दिया गया है। एक मल्टी स्टोरी पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है। शहर के लोगों को दुर्गा पूजा के पहले ही एक नया पार्किंग की सौगात मिल जाएगी। निर्माण में लोहे के स्ट्रक्चर पर करना है। इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। पटना नगर निगम के नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पाराशर ने बताया कि इसके बन जाने से बड़ी आबादी को जाम से मुक्ति मिलेगी।