Connect with us

BIHAR

बिहार के कामगारों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, आठ घंटे से अधिक काम करने पर मिलेगा दोगुना वेतन

Published

on

प्रदेश के फैक्ट्रियों में काम करने वाले मजदूरों के लिए सरकार ने आठ घंटे की ड्यूटी लेने की व्यवस्था को सख्ती से पालन करने का निर्णय लिया है। जल्द ही इस संबंध में श्रम संसाधन विभाग द्वारा सूचना जारी किया जाएगा। इसके अनुसार यदि कामगार 8 घंटे से ज्यादा काम करते हैं, तो नियोक्ता को जुड़े हुए कामगार को वेतन दोगुना भुगतान करना होगा। अगर ऐसा नहीं होता है और कामगार लिखित रूप में शिकायत दर्ज करता है तो उसके बाद कार्रवाई की जाएगी।

विभाग के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि कारखाने में 8 घंटे से अधिक काम नहीं लिया जा सकता, यह कानून से प्रावधान बना हुआ है। इसके संबंध में एक नियमावली तैयार किया गया है। इसे प्रभावी ढंग से लागू किया जाएगा। सरकार के इस पहल से प्रदेश में रजिस्टर्ड 8000 से ज्यादा फैक्ट्रियों के लगभग दो लाख से ज्यादा कामगारों को फायदा मिलेगा।

प्रतीकात्मक चित्र

नियोक्ताओं और कामगारों के बीच बढ़िया समन्वय संबंध स्थापित करने के लिए विभाग द्वारा निभावली तैयार किया गया है। ज्यादा से ज्यादा 8 घंटे ही एक कामगार से काम लिया जाएगा। इस तरह सप्ताह में एक दिन छुट्टी को मिलाकर अधिकतम कामगार से 48 घंटे ही काम लिए जा सकेंगे। एक दिन में अधिकतम 12 घंटे तक काम लेने का प्रावधान है। आठ घंटे से ज्यादा काम करने वाला कामगारों को ओवरटाइम के रूप में दोगुना वेतन भुगतान किया जाएगा। यह राशि कामगारों को मासिक या दैनिक के रूप में दी जा सकेगी