Connect with us

BIHAR

पटना यूनिवर्सिटी में नए सत्र में नामांकन के लिए आवेदन शुरू, जाने आवेदन प्रक्रिया और अंतिम तारीख।

Published

on

पटना यूनिवर्सिटी में नए सेशन 2022-23 में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट www.pup.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। वेबसाइट पर चरणवार तरीके से तमाम जानकारी दी गई है। स्टूडेंट्स को यह कहा जाता है कि अधिसूचना पढ़ने के बाद ही फॉर्म भरें ताकि फॉर्म में किसी तरह की गलती ना हो।

नोटिफिकेशन के अनुसार वोकेशनल कोर्स और ग्रेजुएशन के रेगुलर कोर्स के लिए अलग-अलग अप्लाई करना होगा। 12वीं की परीक्षा में 45 फीसद अंक हासिल करने वाले छात्र ही आवेदन कर सकेंगे। छात्र-छात्राओं के लिए आवेदन शुल्क 1100 रुपया निर्धारित किया गया है। दोनों के लिए एंट्रेंस एग्जाम भी अलग-अलग होगा। एंट्रेंस एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर एडमिशन होगा।

प्रतीकात्मक चित्र

विश्वविद्यालय के द्वारा इस बार बिहार नेशनल (बीएन) कॉलेज को नोडल कॉलेज बनाया गया है। एडमिशन की प्रक्रिया बीएन कॉलेज ही करवाएगा। इस बार छात्रों को अधिक विकल्प नहीं मिलेगा। ‌ एक स्टूडेंट अपनी पसंद के छह ऑनर्स विषयों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वहीं, पीजी में एडमिशन के लिए 1 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन की अंतिम तारीख 20 जुलाई तक निर्धारित की गई है। प्रवेश परीक्षा 25 जुलाई और 26 जुलाई को आयोजित होगी।

बता दें कि पटना यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएशन लेवल के पाठ्यक्रमों में सेशन 2022-23 में टोटल 4796 सीटों पर एडमिशन होगा। बीकॉम, बीएससी और बीए के सामान्य पाठ्यक्रमों के कुल अलग-अलग कॉलेजों में टोटल 3256 सीटें गत वर्ष थी। बाद में 515 सीटें शिक्षा विभाग ने बढ़ाई थी।