Connect with us

BIHAR

डाक विभाग में निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन, 38000 से अधिक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू

Published

on

सरकारी नौकरी की राह देख रहे उम्मीदवारों के लिए भारतीय डाक विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका है। कुल 38,926 पदों पर डाक विभाग ने रिक्तियां निकाली हैं। पूरे देश के ग्रामीण डाकघरों में नियुक्तियां की जाएगी। इच्छुक और योग्य कैंडीडेट्स indiapostgdsonline.gov.in जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर 2 मई से ही आवेदन देने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन की अंतिम तारीख 5 जून निर्धारित की गई है।

भारतीय डाक विभाग द्वारा निकाली 38926 पदों में असिस्टेंट ब्रांचपोस्टमास्टर, ब्रांच पोस्टमास्टर समेत अन्य पदों को भरा जाएगा। ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक की डिग्री होनी चाहिए। जिस क्षेत्र में उम्मीदवार आवेदन कर रहा है, उसकी स्थानीय भाषा आना अनिवार्य है। ब्रांच पोस्टमास्टर के पदों पर सलेक्टेड उम्मीदवारों को हर माह 12000 रूपए सैलरी दी जाएगी। बाकी पदों पर सलेक्टेड कैंडीडेट्स को हर माह 10,000 रुपए तनखा दिया जाएगा।

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की उम्र 18 साल से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। रिजर्व श्रेणी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी मापदंड के अनुसार छूट का प्रावधान है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपए भुगतान करने होंगे। इन पदों के लिए रुचि रखने वाले उम्मीदवार डाक विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर आवेदन करेंगे।