Connect with us

BIHAR

पटना के इस्कॉन मंदिर का आज होगा उद्घाटन, 100 करोड़ की आई है लागत, एक साथ 300 गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था

Published

on

बिहार की राजधानी पटना के लिए आज का दिन बहुत खास होने जा रहा है। 100 करोड़ रुपए की लागत से बने राजधानी पटना के इस्कॉन मंदिर का आज विधिवत तरीके से उद्घाटन किया जाना है। मंदिर का निर्माण पूरा हो चुका है। आज यानी मंगलवार को प्राण प्रतिष्ठा और उद्घाटन होगा। बता दें कि इस मंदिर में 84 कमरे और 84 खंभे बनाए गए हैं। शुभारंभ कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आमंत्रण दिया गया है। कहा जा रहा है कि बड़े हस्ती आज शामिल हो सकते हैं। उद्घाटन कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए देश और विदेश से श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला लगातार जारी है।

यह भव्य इस्कॉन मंदिर पटना के बुद्ध मार्ग पर स्थित है। राजस्थान के मकराना से पत्थर मंदिर में लगाया गया है। 108 फीट ऊंचाई वाले इस मंदिर में कुल 84 खंभे दिए गए हैं। श्री राधे बांके बिहारी जी के मंदिर को 2 एकड़ जमीन में बनाया गया है, इसमें कुल 4 मंजिल है और सेमी अंडर ग्राउंड भी बनाया गया है। पहले मंजिल पर प्रसादाम हॉल है यहां हजारों लोग एक साथ बैठ सकेंगे और प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे। दूसरे मंदिर पर बांके बिहारी जी का गर्भ गृह स्थित है। दूसरी ओर चेतन महाप्रभु का दरबार तो एक और राम दरबार है।

प्रसाद तैयार करने के लिए मंदिर में अत्याधुनिक किचन घर बनाया गया है। इसमें अत्याधुनिक उपकरणों के साथ बांके बिहारी जी की लीलाओं को देखाया जाएगा। गोविंदा रेस्टोरेंट मंदिर कैंपस में है। यहां आने वाले भक्त जनों को शुद्ध शाकाहारी भोजन मिलेगा। 17 कमरे बनाए गए हैं यहां आंगतुक सकते हैं। पार्किंग की व्यवस्था की गई है, यहां एक साथ 300 गाड़ियां पार्क हो सकती है। सुरक्षा के मद्देनजर के मंदिर में 500 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। मंदिर में लाइब्रेरी भी है।