Connect with us

BIHAR

बिहार के इन जिलों में बारिश के बाद गर्मी से मिलेगी राहत, परंतु इन जिलों को अभी जारी रहेगा तपिश

Published

on

अगले कुछ दिनों तक बिहार में बरसात और गर्मी एक साथ आंख मिचौली खेलती रहेगी। राजधानी पटना में तेज हवाओं ने गर्मी की तपिश को कुछ हद तक कम किया है, राजधानीवासियों का अभी भी बारिश का इंतजार है। प्रदेश के अन्य हिस्सों में सोमवार की सुबह-सुबह सीतामढ़ी, पूर्णिया, पश्चिम चंपारण शिवहर में हल्की बूंदाबांदी ने मौसम को खुशनुमा बना दिया। पटना मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार से लेकर बुधवार तक राजधानी वासियों को राहत मिलती नहीं दिख रही है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मौसम वैज्ञानिक कामनी कुमार ने जानकारी दी कि बीते 24 घंटों में राज्य के सीतामढ़ी, नवादा और सुपौल जिले में बारिश रिकॉर्ड की गई है। अभी भी पूरे प्रदेश में दक्षिण और पूर्वी हवा का प्रभाव 0.9 किलोमीटर तक बना हुआ है। यह 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही है। वहीं दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र सतह से 1.5 किमी ऊपर बना हुआ है।

मौसमी कारकों के कारण प्रदेश के उत्तरी भागों के कुछ जगहों पर, दक्षिण पूर्व के भागलपुर और बांका, दक्षिण पश्चिम के रोहतास-भभुआ वह औरंगाबाद में 40 से 50 किमी हवा के साथ हल्की से मध्यम स्तर तक बारिश की उम्मीद है। इसके साथ ही आने वाले 24 घंटों में प्रदेश के उत्तरी हिस्सों और दक्षिण पूर्वी हिस्सों के कुछ जगहों पर 30 से 40 किमी प्रति घंटे स्पीड हवा के साथ हल्की से मध्यम स्तर तक बारिश की उम्मीद है। इसके वजह से पारा में 2 से 3 डिग्री की गिरावट रिकॉर्ड की जा सकती है।