Connect with us

BIHAR

बिहार से रेल यात्रा करने वालों के लिए अच्छी ख़बर, इन ट्रेनों में 9-9 डिब्बे बढ़ाएगी रेलवे, आसानी से कन्फर्म होगा टिकट

Published

on

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा में लगातार वृद्धि कर रहा है। इसी कड़ी में बिहार में चलने वाली 4 जोड़ी यानी आठ ट्रेनों में द्वितीय श्रेणी के 9-9 डिब्बे बढ़ाने का निर्णय भारतीय रेलवे ने लिया है। इन 8 ट्रेनों में सामान्य श्रेणी के 9-9 डिब्बे बढ़ाने के बाद सामान्य श्रेणी के 22 और एलएसलआर क्लास के 2 कोच यानि टोटल 24 डिब्बे हो जाएंगे। भारतीय रेलवे के इस पहल से बिहार के यात्रियों को सहूलियत होगी और यात्रा करने के दौरान ट्रेन में बढ़ी सीटों का फायदा मिलेगा।

भारतीय रेल ने जिन ट्रेनों में जनरल बोगी की संख्या बढ़ाई है उनमें ट्रेन नंबर- 15527/15528, जयनगर-पटना-जयनगर कमला गंगा इंटरसिटी एक्सप्रेस। पटना से 4 मई से और 2 मई से जयनगर से जनरल बोगी के 9 एक्स्ट्रा डिब्बे जोड़े जा रहे हैं। ट्रेन नंबर- 05513/05514 समस्तीपुर-जयनगर-समस्तीपुर स्पेशल जो जयनगर से समस्तीपुर के बीच चलती है। 1 मई से समस्तीपुर से और 5 मई से जयनगर से जनरल बोगी के 9 एक्स्ट्रा डिब्बे जोड़े रहे हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

ट्रेन नंबर- 03611/03612 जो पटना और सासाराम के बीच चलती है। इस ट्रेन में 2 मई से पटना से और 3 मई से सासाराम से जनरल बोगी के 9 एक्स्ट्रा डिब्बे जोड़े जा रहे हैं। ट्रेन नंबर-13249/13250 जो भभुआ और पटना के बीच चलती है। इस ट्रेन में 4 मई से पटना से और 4 मई से सासाराम से जनरल डिब्बे के 9 एक्स्ट्रा कोच जोड़े जा रहे हैं।

बता दें कि यात्रियों को सुविधा के मद्देनजर भारतीय रेल इन दिनों देश भर में गर्मी स्पेशल ट्रेन का परिचालन कर रही है। इसके साथ ही जिन मार्ग पर स्पेशल ट्रेन का परिचालन नहीं होता है, उन रूट में वर्तमान ट्रेनों में डिब्बे की संख्या में इजाफा किया जा रहा है। भारतीय रेल द्वारा विभिन्न राज्यों को जोड़ने वाली 72 ट्रेनों में 81 कोच बढ़ाने का निर्णय लिया है। बिहार के ट्रेनों में भी यात्रियों का जबरदस्त भीड़ देगा जाता है, इसको लेकर रेलवे ने ट्रेनों में डिब्बों की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया है।