Connect with us

BIHAR

बिहार के पंचायती राज में होगी बंपर बहाली, पंचायतों के लिए कुल 8067 पदों कर्मियों की होगी भर्ती, जाने डिटेल

Published

on

बिहार के पंचायत सरकार भवनों में भवन और उसमें उपस्कर आदि की रक्षा के लिए गार्ड और सफाई कर्मी की नियुक्ति की जाएगी। इसके साथ ही नियमित रूप से भवन की साफ सफाई होती रहेगी। पंचायती राज विभाग में नियुक्ति को लेकर मसौदा तैयार कर लिया है। इन पदों पर संविदा के आधार पर बहाली की जाएगी।

विभाग की ओर से प्रस्ताव बनाने के बाद इस पर कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी। कैबिनेट की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद ही सफाई कर्मियों और गार्ड के नियुक्ति का दौर शुरू हो जाएगा। इसके बाद अधिसूचना निकाली जाएगी और इंटरेस्टेड और योग्य कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि किस आधार पर चयन किया जाएगा और तनख्वाह के रूप में कितनी राशि दी जाएगी इसको लेकर विभागीय स्तर पर विचार-विमर्श का दौर जारी है। मिली जानकारी के मुताबिक इस पर अंतिम फैसला शीघ्र ही लिया जाएगा। विभाग के अधिकारी कहते हैं कि पंचायत सरकार के भवनों में कुर्सी-टेबुल, पंखे, कंप्यूटर आदि रहती हैं।

बता दें कि बिहार में पंचायत सरकार भवन निर्माण की जिम्मेदारी पंचायत के मुखिया को सौंपी गई है। निर्माण के लिए अलग-अलग चरणों में राशि का आवंटन किया जाता है। अब तक राज्य के पंद्रह सौ पंचायत सरकार भवन का निर्माण पूरा हो चुका है। विभाग का फैसला था कि साल 2021 तक 3200 पंचायत सरकार भवनों का निर्माण किया जाए।