Connect with us

CAREER

बिहार में सरकारी नौकरी का मौका, कृषि विभाग में 2667 पदों पर होगी बहाली, जल्द शुरू होगी नियुक्ति प्रक्रिया

Published

on

बिहार में सरकारी नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। कृषि विभाग के विभिन्न वर्ग के 667 पदों पर राज्य सरकार जल्द ही नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। नियुक्ति प्रक्रिया के तहत प्रखंड कृषि ऑफिसर के 774 पद, सहायक निदेशक के 89 रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने को लेकर सामान्य प्रशासन विभाग को रोस्टर क्लियर कर के अनुशंसा दी गई है। इसके साथ ही उद्यान सेवक के 287 पद, उद्यान लिपिक के 87 जबकि कृषि समन्वयक के 1470 पदों को भरा जाएगा। इन पदों पर भर्ती हेतु कर्मचारी चयन आयोग को कृषि विभाग ने अनुशंसा भेजा है।

राज्य सरकार के कृषि विभाग के मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने बीते मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी। कृषि मंत्री हाल ही में 228 कृषि पदाधिकारियों के लिए चयनित उम्मीदवारों के प्रवेश कालीन प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ कर रहे थे। मंत्री ने उम्मीद जताई है कि अनुशंसित पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा समकक्ष श्रेणी और अनुशंसित अनुमंडल कृषि अधिकारी के 228 रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए अधिसूचना जारी की गई थी।

कृषि मंत्री ने कहा कि नियुक्ति पत्र के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों को 13 से 25 अप्रैल तक विभाग में योगदान देने का निर्देश दिया गया। लेकिन अभी तक 164 अधिकारियों ने अपना योगदान कृषि विभाग में दिया है। कृषि मंत्री ने चयनित नए अधिकारियों को अपने जीवन में आम लोगों के प्रति सहानुभूति के साथ अपने कार्य शैली में अनुशासन की सलाह दी। समारोह में कृषि सचिव ने अधिकारियों को जीवन में तीन मुख्य प्रबंधन पर काम करने को सलाह दिया।

कृषि सचिव ने नए अफसरों को कहा कि अपने कार्य शैली में आपने जो अध्ययन किया है, उसका उपयोग किसानों के पक्ष में करें। तकनीकी और प्रशासन के ज्ञान के बीच मिलाजुला कर योजनाओं को कार्यान्वित करने को कहा। लास्ट में उन्होंने अधिकारियों को सकारात्मक सोच के साथ काम करने की सलाह दी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में कृषि विभाग के वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।