Connect with us

TECH

क्रेटा और सेल्टॉस को टक्कर देने आ रही मारुति सुजुकी की नई विटारा ब्रेजा, जानें फीचर्स और संभावित कीमत

Published

on

देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी आगामी दिनों में एसयूवी सेगमेंट में किआ मोटर्स, ह्यूंदै मोटर्स के साथ ही महिंद्रा और टाटा मोटर्स जैसी देसी कार निर्माता कंपनियों को कड़ी चुनौती देती नजर आएगी। जल्द ही मारुति सुजुकी न्यू जेनरेशन मारुति सुजुकी विटारा पेश करने की तैयारी में है। यह कार कंपनी के पॉपुलर s-cross को रिप्लेस कर सकती है। भारतीय बाजार में यह कार क्रेटा सेल्टॉस और ह्यूंदै क्रेटा और महिंद्रा एक्सयूवी 700 व स्कोडा कुशाक को टक्कर देती नजर आएगी। इस कार का निर्माण मारुति सुजुकी ऑटो टाटा मोटर्स संयुक्त रूप से करेगी।

कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ ही भारत में मिडसाइज एसयूवी की भारी मांग है और इस सेगमेंट में किआ मोटर्स, ह्यूंदै मोटर्स, महिंद्रा और टाटा मोटर्स जैसी कंपनी को टक्कर देने के लिए मारुति सुजुकी की नई एसयूवी सुजुकी विटारा पेश करने की तैयारी में। इस एसयूवी को हाल के दिनों में टेस्टिंग के दौरान कई मौकों पर देखा गया है। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेजा की बिक्री के बाद अब विटारा लाने की तैयारी में है।

प्रतीकात्मक चित्र

विशेष रूप से भारत के लिए तैयार की जा रही इस कार का निर्माण टोयोटा मोटर्स और मारुति सुजुकी दोनों संयुक्त रूप से कर रही। नई टोयोटा अर्बन क्रूजर और टोयोटा ग्लैंजा के बाद भविष्य में बाजार में इसे लांच किया जा सकता है। एसयूवी सेगमेंट में स्कोडा कुशाक और टाटा हैरियर के साथ ही फॉक्सवैगन टाइगुन जैसी एसयूवी को भी टक्कर देती दिखेगी। बता दें कि मिडसाइज एसयूवी सेगमेंट में मारुति सुजुकी का दबदबा नहीं है। कंपनी चाह रही है कि कोई ऐसी इस सेगमेंट में कार हो जो दमदार लुक और आधुनिक तकनीक से लैस हो।

मारुति सुजुकी अपकमिंग विटारा की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फीचर्स में एस-क्रॉस और टोयोटा अर्बन क्रूजर और विटारा ब्रेजा की झलक देखने को मिल सकती है। कंपनी की कंपैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा से अधिक कंपनी की यह विटारा आकर्षक होगी। टेक्नॉलाजी, 360 डिग्री कैमरा और एडवांस सेफ्टी फीचर्स दिया जा सकता है। खूबियों के मामले में यह कार महिंद्रा के xuv700 और किआ सेल्टास को कड़ी टक्कर देती दिखेगी। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 10 लाख रुपए से अधिक हो सकती है।