Connect with us

BIHAR

कटिहार जिले को बाईपास सड़क की सौगात, जाने किस रुट से हो कर बनेगी यह बाईपास सड़क

Published

on

कटिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर है। शहर को जाम से छुटकारा दिलाने के लिए राज्य सरकार के पास पथ निर्माण विभाग ने बाईपास सड़क निर्माण का प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही योजना को जमीनी स्तर पर उतारने का काम शुरू हो जाएगा। यह सड़क दो से तीन सालों में बनकर पूरी तरह तैयार हो जाएगी।

पथ निर्माण विभाग के अभियंता ने बताया कि नया बाईपास रोड नेशनल हाईवे-81 कटिहार-गेड़ाबाड़ी सड़क रुट से हाजीपुर गांव के नजदीक से एनएच-131 ए कटिहार-मनिहारी सड़क को शरीफगंज हवा महल के नजदीक जोड़ेगी।

प्रतीकात्मक चित्र

हाजीपुर के शेरशाह चौक से बरमसिया बुद्धु चक 16.270 , गौशाला रानीघाट के रास्ते राष्ट्रीय राजमार्ग-131 एक के सीएच 49.900 पर हवा महल शरीफगंज में मिलेगी। सड़क निर्माण हेतु जमीन अधिग्रहण का काम जीरो से 8 किलोमीटर की लंबाई में और 8 से साढ़े नौ किलोमीटर लंबाई के हिस्से में जमीन अधिग्रहण का जिम्मा निर्माण कार्य हेतु बाढ़ नियंत्रण जल संसाधन विभाग के अभियंता को सौंपा गया है।

बता दें कि यह सड़क 9.42 किलोमीटर लंबी होगी। 3.5 मीटर सड़क की चौड़ाई होगी। नई सड़क के निर्माण हेतु हाजीपुर के शेरशाह चौक से बुध चौक तक और बथनाहा शरीफगंज से हवामहल शरीफगंज तक लगभग 1.50 किमी जमीन उपलब्ध है। सड़क निर्माण के लिए पथ निर्माण विभाग ने 1750 लाख रुपए का प्रस्ताव राज्य सरकार को दिया है। बता दें कि बिहार की नीतीश सरकार इन दिनों सड़क निर्माण बनाने पर पुरजोर ध्यान दे रही है। शहरों को जाम से मुक्ति दिलाने हेतु एक के बाद एक शहर के विभिन्न परियोजनाओं पर मुहर लग रही है।