Connect with us

BIHAR

भीषण गर्मी के चलते पटना के स्कूलों का बदला टाइमिंग, जाने अब क्या रहेगी स्कूलों की नई टाइमिंग

Published

on

बिहार में प्रचंड गर्मी और लू का कहर जारी है। राजधानी पटना समेत प्रदेश के कई जिले भयंकर गर्मी की मार झेल रहा है। आने वाले तीन दिनों तक प्रदेश को लू से राहत नहीं मिलने वाली है ऐसा मौसम विभाग ने अनुमान जताया है। भीषण गर्मी को देखते हुए पटना के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट चंद्रशेखर सिंह ने स्कूलों के टाइमिंग में बदलाव किया है।

डीएम के आदेश के अनुसार अब पटना जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की कक्षा का संचालन और शैक्षणिक गतिविधियां सुबह 10:45 बजे तक की होंगी। इसको लेकर डीएम ने सभी प्रखंड पदाधिकारियों, अनुमंडल अधिकारियों और थाना प्रभारियों को आदेश जारी कर कहा है कि किसी भी स्थिति में 10:45 के बाद कोई भी स्कूल संचालित नहीं हों। सभी अधिकारी इस आदेश को सख्ती से पालन करवाएं और इसकी मॉनिटरिंग करें।

डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने आईपीसी की 1973 की धारा 144 के तहत जिले में अत्यधिक तापमान और दोपहर के समय प्रचंड गर्मी के वजह से स्कूली छात्रों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव ना पड़े इसी के मद्देनजर यह आदेश जारी किया गया है।

आदेश के अनुसार इसका पालन आंगनबाड़ी केंद्रों, सीनियर क्लास और प्री-स्कूलों को भी करना होगा। जिला प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए कहा है कि आदेश का पालन नहीं करने वाले स्कूलों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करें। बच्चों के स्वास्थ्य के साथ कोई जोखिम नहीं लिया जाएगा।