Connect with us

BIHAR

पटना के बाद बिहार के इस जिले को IT पार्क की सौगात, अक्टूबर से शुरू होगा राज्य का दूसरा IT पार्क

Published

on

बिहार के दरभंगा में राज्य का दूसरा आईटी पार्क अक्टूबर में पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा। इसे बनाने में लगभग नौ करोड़ 30 लाख रुपए की लागत आएगी। दरभंगा के बहादुरपुर के रामनगर डब्ल्यूआईटी के नजदीक बन‌ रहे आईटी पार्क से कई तरह के लाभ मिलेंगे।

इस पार्क को सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ़ इंडिया का नाम दिया गया है। भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय इसका संचालन करेगी। सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क के निर्माण से कोविड के वजह से वर्क फ्रॉम होम करने वाले आईटी के इंजीनियर यहां आकर काम कर सकेंगे।

साइट के इंजीनियर विजय कुमार सिंह बताते हैं कि इस पार्क के बनने से मिथिला के आईटी सेक्टर में कार्यरत इंजीनियरों के लिए बेहद उपयोगी साबित होगा। राजधानी पटना के बाद राज्य का दूसरा आईटी पार्क होगा। उन्होंने जानकारी दी कि भागलपुर में भी आईटी पार्क बन रहा है। दो तल्ले इस पार्क में स्टार्टअप कार्यक्रम की शुरुआत इंजीनियर कर सकते हैं।

आईटी पार्क के बनने से दरभंगा को लाभ तो मिलेगा ही साथ ही देश और विदेश में यहां की प्रतिभा जलवा दिखाएगी। बेंगलुरु में बने आईटी पार्क जैसा मॉडल दरभंगा में बन रहे आईटी पार्क का है। आईटी पार्क के 60 प्रतिशत का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। कहा जा रहा है कि जल्द ही 40 प्रतिशत काम पूरा हो जाएगा। दरभंगा के आईटी युवा विश्व के किसी भी कोने से जुड़ने के लिए आईटी पार्क की मदद ले सकते हैं। लोग जो ज्ञान अर्जित करना चाहेंगे उनके लिए यह पार्क कारगर साबित होगा।‌ इस काम के पूरा होने से मिथिला के विकास को नई गति मिलेगी।