Connect with us

BIHAR

बिहार में गहनों का मैन्युफैक्चरिंग पार्क बनाएगी राज्य सरकार, ज्वेलरी एक्सपो में उद्योग मंत्री ने कहा…

Published

on

बिहार में उद्योग धंधे के विस्तार को लेकर उद्योग विभाग इन दिनों एक्टिव मोड में नजर आ रहा है। राज्य सरकार हर सेक्टर को पूरी मदद के लिए तैयार दिख रही है। अब बिहार में आभूषण निर्माण को बढ़ावा देने के मकसद से शीघ्र ही ज्वेलरी मैन्युफैक्चरिंग पार्क की व्यवस्था सरकार द्वारा किया जाएगा।

राज्य की राजधानी पटना के ज्ञान भवन में आयोजित आभूषण प्रदर्शनी में राज्य सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि सरकार आभूषण निर्माताओं को प्लग एंड प्ले की सुविधा देने के लिए तैयार है। आभूषण निर्माताओं को औद्योगिक नीति 2016 के तहत लाभ मिलेगा।

उद्योग मंत्री ने देश के बड़े आभूषण बनाने वाले निर्माताओं से आग्रह किया कि बिहार में वो उद्योग स्थापित करें। हुसैन ने कहा कि पूरे देश में पश्चिम बंगाल के बाद आभूषण निर्माण में जुटे सबसे ज्यादा कारीगर बिहार से हैं। उन्होंने सीएम नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के अगुवाई में बिहार में इस समय उद्योग का शानदार माहौल है। उद्योग जगत के लोगों को बिहार के बारे में सोच भी बदल गई है। मंत्री ने बिहार को लेकर पुरानी अवधारणा रखने वाले लोगों को कहा कि उन्हें यहां आकर देखना चाहिए कि कितनी तेजी से सब कुछ बदला है और आगे बदल रहा है।

बता दें कि पटना के ज्ञान भवन में आयोजित ज्वेलरी समारोह-2022 कार्यक्रम में दिल्ली, मुंबई, अमृतसर, राजकोट, कोयंबटूर, कटक समेत देश के कई बड़े शहरों से तकरीबन सौ के आसपास आभूषण निर्माण करने वाली कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल हुए और अपने शानदार प्रोडक्ट को यहां प्रस्तुत किया।