Connect with us

BIHAR

पटना में गंगा पथ-वे का निर्माण लगभग पूरा, 5 मिनट में दीघा से पहुंच सकेंगे गांधी मैदान, जाने कब होगा उद्घाटन

Published

on

लोकनायक जयप्रकाश गंगा पथ एक्सप्रेसवे को‌ जल्द ही आम लोगों के लिए शुरू किया जा सकता है। 5.4 किलोमीटर लंब एक्सप्रेस वे का 90 प्रतिशत निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। आने वाले 15 दिन में बाकी का 10 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा होने के साथ ही 10 मई से ट्रायल भी शुरू हो जाएगा। इसके बाद लोग मात्र 5 मिनट में गांधी मैदान से दीघा का की दूरी तय कर सकेंगे।

बता दें कि एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट कैंपस के पश्चिमी साइड से एक्सप्रेस-वे का अप्रोच रोड पटना कमिशनर दफ्तर के सामने अशोक राजपथ में मिल रहा है। 30 मई को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसका लोकार्पण करेंगे। बीएसआरडीसी मुख्यालय के अधिकारियों की मानें तो 30 मई को उद्घाटन को लेकर संभावित तिथि तय की गई है। रेलवे द्वारा दीघा रोटरी और जेपी सेतू के बीच गाइड बांध का निर्माण किया गया है। यहां जाली में पत्थर के बोल्डर हटाने हेतु बीएसआरडीसी ने रेलवे से इसके लिए अनुमति मांगी है।

प्रतीकात्मक चित्र

जेपी सेतु के 150 मीटर पूरब दिशा में 50 मीटर गोलाकार में गोलंबर बनाया जा रहा है। इस गोलंबर पर अटल पथ, दीघा रोटरी एक्सप्रेस-वे मिलेगा। मिली जानकारी के मुताबिक यहां से एनएन सिन्हा इंस्टीट्यूट तक एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर पांच मीटर चौड़ाई में 60 हजार पौधारोपण किया जाएगा। इसके साथ ही एक्सप्रेस-वे के उत्तर गंगा तट ओर से 5 मीटर चौड़ा पाथवे बनाया जाएगा। पाथवे पर सुबह और शाम के वक्त लोग मॉर्निंग वर्किंग कर सकेंगे। स्ट्रीट लाइट लगाने के अलावा टेस्टिंग का भी काम चल रहा है।