Connect with us

BIHAR

बिहार के सभी किसानों को मिलेगा केसीसी की सुविधा, 24 अप्रैल से शुरू हो गया बिहार सरकार का अभियान

Published

on

किसान पहले खेती में निवेश करते हैं, कई ऐसे मौके हैं जैसे खरीद, कटाई, फसल उठाई, बुआई, जुताई जहां किसानों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है। फसल बेचने के बाद किसानों को जो पैसे मिलते हैं, वहीं उनकी कमाई होती है। देखा जाए तो आखिरी हिस्से में ही किसानों को आमदनी होती है। ऐसे में किसानों को आर्थिक सहयोग हेतु सरकार पिछले कई सालों से किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा देती है, लेकिन कितने किसान ऐसे हैं जिनके पास केसीसी नहीं है। इसके मद्देनजर बिहार सरकार ने एक पहल की शुरुआत की है। बिहार के हरेक किसानों को राज्य सरकार केसीसी उपलब्ध कराएगी। 24 अप्रैल से बिहार सरकार का कृषि व किसान कल्याण विभाग विशेष मुहिम चलाने जा रहा है।

बिहार का कृषि विभाग किसान कल्याण विभाग राज्य के सभी योग्य किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा से लाभान्वित करने के लिए विशेष मुहिम चलाने जा रहा है। 24 अप्रैल से इस अभियान की शुरुआत हो रही है, जो कि 1 मई तक पूरे बिहार में चलेगा‌। बिहार सरकार के कृषि मंत्री अमन प्रताप सिंह ने इस बाबत बताया कि प्रदेश के सभी पात्र किसानों को जल्द ही केसीसी मिलेगा।

मंत्री ने कहा कि बड़ी संख्या में किसानों के पास केसीसी नहीं है, ऐसे में उन्हें खेती करने में दिक्कतें होती हैं। उन्होंने कहा कि वित्तीय बाधा को दूर करने हेतु केसीसी सभी पात्र किसानों को दिया जाएगा। इसके लिए सरकार किसान भागीदारी, प्राथमिकता हमारी अभियान चलाने जा रहा है। इस मुहिम के तहत कृषि और किसान कल्याण के लिए की गई सरकारी योजनाओं के बारे में किसानों को बताया जाएगा।

मंत्री ने ज्यादा से ज्यादा संख्या में किसानों को इस अभियान में शामिल होने के लिए आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हमारा मुख्य मकसद पात्र किसानों को केसीसी योजना से लाभान्वित करना है, लेकिन इस अभियान के माध्यम से किसानों को सरकारी योजनाओं से अवगत कराया जाएगा।