Connect with us

TECH

टाटा मोटर्स लांच करने जा रही धांसू इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में मिलेगा 300 किमी से अधिक का रेंज, जाने डिटेल

Published

on

देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स जल्द ही इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है। ऑटोमोबाइल जगत से मिल रही रिपोर्ट्स के मुताबिक 29 अप्रैल को टाटा मोटर्स अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी।

फिलहाल गाड़ी को लेकर कंपनी ने कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन कहा जा रहा है कि यह कार टाटा अल्टरोज हो सकती है। कार लॉन्च किए जाने को लेकर टाटा मोटर्स ने मीडिया को न्योता देना शुरू कर दिया है। जानकारी के लिए बता दें कि वर्ष 2020 ऑटो एक्सपो में टाटा अल्टरोज कार को देखा गया था, इसी बात से कयास लगाए जा रहे हैं कि नई कार टाटा अल्टरोज हो सकती है।

जानकार बताते हैं कि जिस हिसाब से कंपनी ने इसका आमंत्रण लॉन्च किया है, इससे स्पष्ट होता है कि टाटा का नया मॉडल नहीं है। कंपनी अपने पुराने लांच की गई अल्टरोज को ही लॉन्च कर सकती है। ऑटो एक्सपो में कंपनी ने अल्टरोज को प्रस्तुत किया था। कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर या फिर व्हील्स से माना जा रहा है कि नई कार अल्टरोज हो सकती है।

टाटा मोटर्स के गाड़ी लांच करने का सबसे बड़ा उद्देश्य है कि लंबी रेंज प्रदान करना। कंपनी की कोशिश है कि वह अपने ग्राहकों को ढाई सौ से 300 किलोमीटर रेंज वाली कार उपलब्ध कराएं। टाटा मोटर्स फास्ट चार्जिंग और लिथियम आयन बैटरी जैसी सुविधाओं वाली कार लांच करना चाहती है।

कंपनी का कहना है कि भविष्य में ऐसी कार लांच की जाएगी जो 60 मिनट में शून्य से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सके। बिटिया के गलियारों से खबर है कि नई लांच होने वाली इलेक्ट्रिक कार का रेंज 300 किलोमीटर से ज्यादा हो सकता है, यानी कि लांच होने वाली कार Nexon EV से भी अधिक रेंज देने में सक्षम होगी।

माना जा रहा है कि कंपनी 29 अप्रैल को लंबी रेंज प्रदान करने वाली टाटा नेक्सन का दूसरा वेरिएंट लांच कर सकती है‌। इस कार को कई बार टेस्टिंग के दौरान सड़क पर देखा जा चुका है। पुरानी नेक्सन के अपेक्षा इसमें कई नई खूबियां मिलते हैं। बेहतरीन बैटरी बैकअप के साथ ही यह कार दमदार इलेक्ट्रिक कार साबित होगा। इसके साथ ही इस कार में क्रूज कंट्रोल, ESC, वेंटिलेटेड सीट्स, एडजेस्टेबल रीजेनरेटिव ब्रेकिंग, पार्क मोड, ऑटो डिमिंग IRVM जैसे कई दमदार फीचर्स जुड़ जाएंगे।