Connect with us

BIHAR

जेपी सेतु के समानांतर सिक्स लेन पुल निर्माण के लिए एलाइनमेंट तैयार, राज्य सरकार से मंजूरी मिलने का इंतजार

Published

on

दीघा से सोनपुर के बीच गंगा नदी पर निर्माणाधीन जेपी सेतु के समांतर नए सिक्स लेन पुल के निर्माण हेतु सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एलाइनमेंट बनाकर उसे स्वीकृति के लिए बिहार सरकार के पास भेजा है। हाई लेवल पर इस पर मंथन करने के बाद एलाइनमेंट को मंजूरी दी जाएगी। एलाइनमेंट को मंजूरी मिलने के बाद इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी।

बता दें कि पहले जेपी सेतू के समांतर निर्माणाधीन पुल को फोर लेन में बनाना था। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम को इसके डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने की जिम्मेदारी राज्य सरकार ने सौंपी थी और बाद में यह पटना से बेतिया के बीच बनने वाले नेशनल हाईवे का हिस्सा हो गया। इसीलिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इसके डीपीआर को बनाया है। स्कूल होते हुए राजधानी पटना को सोनपुर, वैशाली, रामपुर, खजुरिया अरेराज के रास्ते बाल्मीकि नगर तक संपर्क स्थापित होगा।

जेपी सेतु के समानांतर बनने वाले इस नए सिक्स लेन पुल के लिए जो सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने एलाइनमेंट बनाया है, उसके मुताबिक पटना के दीघा छोड़ के बाएं भाग से पुल की शुरुआत होगी। मौजूदा समय में जो पुल है उसके पास से इसका निर्माण होगा। दक्षिणी भाग में पुल मौजूदा पुल के थोड़ा आगे जाकर समाप्त होगा।

बनाए गए एलाइनमेंट के अनुसार दीघा छोर में पुल की एप्रोच रोड निर्माण के लिए कोई ज्यादा भूमि अधिग्रहण की आवश्यकता नहीं होगी। जबकि सोनपुर छोड़के अप्रोच रोड निर्माण के लिए राजधानी पटना के मुकाबले अधिक भूमि अधिग्रहण होगा। एलाइनमेंट की स्वीकृति मिलने के बाद यह निर्धारित होगा।‌ भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात पुल बनाने को लेकर टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी।