Connect with us

CAREER

भारतीय मानक ब्यूरो में सरकारी नौकरी का मौका, विभिन्न पदों के लिए निकली भर्ती, जाने आवेदन प्रक्रिया और तारीख

Published

on

सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए गुड न्यूज़ है। केंद्र सरकार के अधीन आने वाली भारतीय मानक ब्यूरो में A, ग्रुप B, और ग्रुप C के रिक्त पदों के लिए अधिसूचना जारी हुई है। इन पदों पर आवेदन के इच्छुक और योग उम्मीदवार पंजीयन कर सकते हैं। 19 अप्रैल से ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट bis.gov.in पर विजिट कर 9 मई 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि जारी अधिसूचना के अनुसार टोटल 337 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इसमें जिसमें ग्रुप ए के डायरेक्टर व असिस्टेंट डायरेक्टर, ग्रुप बी के पर्सनल असिस्टेंट व असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर जबकि ग्रुप सी के प्लंबर, फिटर, स्टेनोग्राफर, इलेक्ट्रीशियन जैसे पद शामिल है। उम्मीदवारों को या कहा जाता है कि वह अप्लाई करने से पहले अधिसूचना को अच्छी तरह पढ़ लें। अयोग्य कैंडीडेट्स का आवेदन स्वीकार नहीं होगा।

प्रतीकात्मक चित्र

अलग-अलग पदों के लिए मैट्रिक से लेकर मास्टर डिग्री तक शैक्षणिक योग्यता मांगी गई है। विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग योग्यता है। सचिन एक लोकता से जुड़ी तमाम जानकारी के लिए कैंडीडेट्स वेबसाइट पर विजिट करके नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ लें। इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रूपए और असिस्टेंट डायरेक्टर के पदों के लिए 800 रुपए भुगतान करना होगा। 9 मई 2022 तक उम्मीदवार शुल्क जमा कर सकते हैं।

इन पदों पर बहाली के लिए रिटन टेस्ट लिया जाएगा। ऑनलाइन मोड में परीक्षाएं आयोजित होगी। जारी अधिसूचना में ही सिलेबस और एग्जाम पैटर्न के बारे में बताया गया है। उम्र सीमा अधिकतम 50 साल और न्यूनतम 35 साल निर्धारित की गई है। हालांकि रिजर्व श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी गई है।