Connect with us

BIHAR

बिहार में B.Ed नामांकन के लिए पोर्टल तैयार, जाने कब खुलेगा पोर्टल और आवेदन की अंतिम तारीख

Published

on

बिहार के सभी सरकारी और प्राइवेट b.ed कॉलेजों में एडमिशन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन होना है। 25 अप्रैल से आवेदन के लिए पोर्टल खुलेगा। आवेदन शुल्क के तौर पर कैंडिडेट्स को एक हजार रुपए देने होंगे। भुगतान ऑनलाइन मोड में करना होगा।

आवेदन की आखिरी तारीख 17 मई है। विलंब शुल्क के साथ 18 से 21 मई तक आवेदन किया जा सकता है। एडमिट कार्ड 9 जून को जारी किया जाएगा जबकि परीक्षा का आयोजन 23 जून को होगा। बिहार में लगभग 330 कॉलेजों में तकरीबन 35000 सीट हैं। सभी यूनिवर्सिटियों से उसके अंतर्गत आने वाली कॉलेजों की सूचना मांगी गई है।

प्रतीकात्मक चित्र

राज्य स्तरीय बीएड संयुत प्रवेश परीक्षा के लिए कवायद शुरू हो गई है। इसके मद्देनजर नूडल संस्थान ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी दरभंगा को टेस्ट कराने का जिम्मा राजभवन ने सौंपा है। विश्वविद्यालय ने राज्य के तमाम यूनिवर्सिटियों से उन कॉलेज की सूची मांगी है, जो एनसीटीई से संबद्ध है। बता दें कि अभ्यर्थियों का एडमिशन अद्यतन लिस्ट के आधार पर होगा। पिछले समय में जिन कॉलेजों की संबद्धता समाप्त हो गई है, उनको सीट एलाट नहीं किया जाएगा। चॉइस फिलिंग की सूची से वैसे कॉलेजों का नाम हटा दिया जाएगा।

बता दें कि परीक्षा में प्रश्न 120 अंकों के होंगे। हर एक क्वेश्चन एक नंबर का होगा। परीक्षा दो घंटे की होगी। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को पास करने के लिए 35 प्रतिशत जबकि रिजर्व कैटेगरी के लिए 30 प्रतिशत मार्क्स लाना होगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगा।

बता दें कि आरक्षण और मेरिट लिस्ट के आधार पर कैंडिडेट द्वारा दी गई च्वाइस के मुताबिक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इसी के आधार पर नामांकन लिया जाएगा। परीक्षा में शिक्षा शास्त्री के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अंग्रेजी के बजाय संस्कृत में आवेदन भरना होगा। सामान्य हिंदी से 15, अंग्रेजी या संस्कृत से 15 अंकों के प्रश्न, लोकल एंड एनालिटिकल रीजनिंग से 25 अंकों जबकि स्कूलों में शिक्षण पर्यावरण से 25 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।