Connect with us

BIHAR

बिहार में सालाना 5 लाख रुपए तक का फ्री इलाज, सभी राशन कार्ड धारक परिवारों को नीतीश सरकार की सौगात

Published

on

बिहार के राशन कार्ड धारियों के लिए अच्छी खबर है। राज्य के सभी राशन कार्डधारी परिवारों को अब साल में पांच लाख रुपए तक का इलाज फ्री में किया जाएगा। इसकी जानकारी देते हुए कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि बिहार के 84 प्रतिशत परिवारों का नाम राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत इस लिस्ट में शामिल है।

बिहार के 84 प्रतिशत परिवारों में 55 प्रतिशत परिवार भारत सरकार के आयुष्मान योजना से लाभान्वित है, इसके तहत सालाना पांच लाख रुपए तक के इलाज की निशुल्क व्यवस्था है। इसी लिस्ट के बाकी 29 प्रतिशत परिवारों को आयुष्मान योजना का लाभ नहीं मिलता है, अब इसी तर्ज पर बिहार सरकार अपने कोष से ऐसे राशन कार्ड धारियों को सालाना पांच लाख रुपए तक का इलाज फ्री में कराएगी। बिहार सरकार के इस योजना से तकरीबन 80 लाख परिवार लाभान्वित होंगे।

सोमवार को राज्य कैबिनेट की बैठक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अगुवाई में संपन्न हुई। बैठक में कुल 26 एजेंडों पर मुहर लगी। अब बिहार के 18 साल से 59 साल के लोगों को फ्री में कोविड का बूस्टर डोज लगेगा। इसके लिए नीतीश कैबिनेट ने 1314.15 करोड़ मंजूर की है। राज्य के लगभग छह करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

बता दें कि बिहार में कोविड के दोनों डोज फ्री में दिए गए। अब तीसरा यानी बूस्टर डोज भी बिहार वासियों को फ्री में दिया जाएगा।‌ 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को पहले ही मुफ्त में बूस्टर डोज दिया जा रहा है। लेकिन केंद्र सरकार की गाइडलाइन कहती है कि 18 साल से 59 साल के लोगों को निजी अस्पतालों में जाकर पैसे देकर तीसरा डोज लेना है। लेकिन नीतीश सरकार ने आम लोगों के हित में फैसला लेते हुए इसे मुक्त कर दिया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार में कोविड को लेकर सरकार और स्वास्थ्य महकमा अलर्ट है। इसको लेकर पूरी सतर्क है और लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है। सीएम ने दूसरे आंखों से आने वाले लोगों से आग्रह किया कि जांच कराएं। सरकार ने इसके लिए पूरे इंतजाम किए हैं।