Connect with us

BIHAR

कोसी बराह क्षेत्र में हाईडैम का होगा निर्माण, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा को बाढ़ से मिलेगा निजात

Published

on

केंद्रीय सरकार के ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह ने कहा है कि तिब्बत से भारत सरकार कोसी नदी के तरफ प्रवाहित पानी को तीव्र गति से रोकने हेतु सतलज विद्युत प्रोजेक्ट के अंतर्गत 1715 मेगावाट का प्लांट नेपाल में स्थापित करने की तैयारी में है।

बाढ़ की समस्या के समाधान के लिए बराह क्षेत्र में हाईडैम के निर्माण के लिए भी सरकार प्रयासरत है। इससे निर्माण से बाढ़ समस्या का बहुत हद तक समाधान हो जाएगा। बिहार सरकार के ऊर्जा मंत्री विजेंद्र यादव ने कहा कि घर-घर बिजली पहुंचाने के बाद सरकार अगले चरण में हर खेत तक बिजली पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। इससे किसानों को काफी सहुलियत होगी। जिस खेती की डीजल से पटवन में किसान को तीन-चार हजार रुपये लगता था, वह काम उन्हें अब दो- ढाई सौ की बिजली खर्च होने से संभव हो सकेगा। इससे किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी।

राज्य सरकार के मंत्री ने कहा कि बिल की खामियां के निवारण हेतु स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम जारी है। कोसी प्रखंड में सबसे ज्यादा राजस्व वसूली करने पर मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि इससे यह सिद्ध होता है कि कोसी के लोग कितने कर्मठ और ईमानदार हैं। पिपरा के विधायक रामविलास कामत और महिषी निर्वाचित विधायक गुंजेश्वर साह ने भारत और राज्य सरकार के द्वारा नागरिकों को उपलब्ध कराई गई बिजली सुविधा के लिए आभार प्रकट किया।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह सहरसा में नव निर्मित 400/220/132 kV विद्युत उपकेंद्र राष्ट्र को समर्पित करने सहरसा पहुंचे थे। इस अवसर पर साथ में बिहार के ऊर्जा, योजना एवं विकास मंत्री, श्री बिजेन्‍द्र प्रसाद यादव, तथा महिषी के विधायक भाजपा के बड़े नेता और तमाम पुलिस महकमे के अधिकारी मौजूद रहें। कार्यक्रम से पहले एयरपोर्ट पर दोनों मंत्रियों का स्वागत राजग के कार्यकर्ताओं ने माला पहनाकर किया। इस दौरान जिले के डीएम आनंद शर्मा और एसपी लिपि सिंह मौजूद रहीं।