Connect with us

NATIONAL

अब आप डाकघरों में पार्सल, रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट, आदि के लिए QR कोड स्कैन कर UPI से कर सकेंगे भुगतान

Published

on

अब प्रधान डाकघरों के माध्यम से स्पीड पोस्ट की बुकिंग,पार्सल रजिस्ट्री या फिर पीएलआई की प्रीमियम के भुगतान करने जैसे काम डिजिटल पेमेंट के जरिए आसानी से हो जाएंगे। डाकघर के पॉइंट ऑफ सेल काउंटर पर बार कोड लगाया गया है। यहां आने वाले लोग मोबाइल से स्कैन करके यूपीआई के थ्रू ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। काउंटर पर लगे बारकोड की रिपोर्ट निदेशालय को भेजी जाएगी। प्रधान डाकघर के सहायक डाक अधीक्षक राजेश खन्ना ने यह जानकारी दी।

प्रधान डाकघर को हाईटेक करने की ओर कैशलेस पेमेंट की डिजिटल सुविधाओं में विस्तार किया गया है। कई बार काउंटर पर भुगतान करने वाले लोगों को खुले पैसे ना होने की वजह से काफी परेशानी होती है। देश और विदेश भेजे जाने वाले पार्सल का शुल्क कम हो जाता है। इन्हीं परेशानियों के मद्देनजर भारतीय डाक द्वारा स्पीड पोस्ट की बुकिंग, पार्सल और पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के भुगतान के लिए इस व्यवस्था को लागू किया गया है। काउंटर पर लगे बार कोड को स्कैन करके लोग आसानी से पेमेंट कर सकेंगे।

सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने जानकारी दी कि क्यू आर कोड ऑनलाइन भुगतान की सुविधा के लिए मार्च और फरवरी महीने में सर्वे किया गया था। पायलट परियोजना के तहत सर्वे में पहले फेज में सुल्तानपुर प्रधान डाकघर को चुना गया। यहां अब ऑनलाइन भुगतान की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रधान डाकघर के जीमेल पर मुख्यालय द्वारा बारकोड भेजा गया है।

सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने जानकारी दी कि बारकोड को डाउनलोड करने के बाद काउंटर पर इसे लगा दिया गया है। पार्सल निदेशालय को सुबह इसकी रिपोर्ट भेजी जाएगी। रिपोर्ट तलब करने के बाद सुबह के 11:00 बजे से लोग बारकोड स्कैन कर के भुगतान कर सकेंगे। अधीक्षक ने कहा कि इस व्यवस्था के शुरू होने से लोगों को काफी सहूलियत होगी।