Connect with us

BIHAR

बिहार के इन जिलों तक होगा यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का विस्तार

Published

on

बिहार के पटना और भागलपुर से यूपी का पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे जुड़ेगा। बिहार के बक्सर से पटना के रास्ते यह पूर्वांचल एक्सप्रेस वे भागलपुर तक जाएगी। जून महीने से दानापुर से बिहटा के बीच एलिवेटेड सड़क का काम भी प्रारंभ हो जाएगा। पटना रिंग रोड के तक गंगा नदी पर शेरपुर-दीघवारा पुल निर्माण का काम और गंडक नदी पर अदलवारी-मानिकपुर जून माह तक शुरू हो जाएगा। वहीं, भारतमाला परियोजना के तहत निर्माणाधीन आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे को बोधगया और राजगीर से जोड़ा जाएगा।

बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन गुरुवार को मीडिया से मुखातिब थे। नितिन नवीन ने जानकारी दी कि नौ परियोजनाओं पर जून तक काम शुरू करने के लिए केंद्र सरकार ने 12 हजार करोड़ की राशि उपलब्ध कराई है। सड़क परिवहन मंत्रालय के सचिव गिरधर अरमानी के साथ बुधवार को पथ निर्माण मंत्री ने मुलाकात कर इन योजनाओं पर विचार विमर्श किया। बैठक में उनके साथ एनएचआइडीसीएल के एमडी चंचल कुमार उपस्थित थे।

नितिन नवीन ने जानकारी दी कि कोइलवर-बिहटा के बीच फोरलेन सड़क निर्माण हेतु शीघ्र ही टेंडर निकालने पर बात बनी। इसके लिए भारत सरकार राशि उपलब्ध कराएगी और एनएच सेक्शन द्वारा काम करवाया जाएगा। 30 अप्रैल तक गंडक नदी पर अदवारी-मानिकपुर पुल का डिजाइन तैयार कर लेने को बात बन गई है।

केंद्र सरकार के साथ गोरखपुर-सिल्लीगुड़ी एक्सप्रेस-वे से प्रदेश के मुख्य शहरों और पर्यटन जगहों की कनेक्टिविटी देने और सुलतानगंज-देवघर कांवरिया पथ के चौड़ीकरण को लेकर बात बन गई है। प्रधानमंत्री पैकेज के बाकी कार्यों की मंजूरी और भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत शेष 373 किमी की सड़क परियोजनाओं को स्वीकृत किए जाने को लेकर आग्रह किया गया।

राजधानी के सरिस्ताबाद-नत्थुपुर सड़क को बनाने, पटना-गया-डोभी फोरलेन का कार्य, कच्ची दरगाह जंक्शन पर मल्टीलेयर ट्रमपेंट निर्माण को लेकर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली के एक्सपर्टों द्वारा स्थल अध्ययन कराने का आदेश नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया को दिया गया। वहीं, दो महीने के भीतर सभी जरूरी मंजूरी लेकर राज्य के एनएच पर स्थित 65 ब्लैक स्पॉट, ग्रे स्पॉट के सुधार ब्लैक स्पॉट, ग्रे स्पॉट को खत्म किया जाएगा।