Connect with us

BIHAR

बिहार में कैब के तर्ज पर ऑनलाइन बुक कर सकेंगे एंबुलेंस, सरकार लांच करेगी ऐप

Published

on

सरकार एंबुलेंस संचालन की पूरी व्यवस्था बिहार में बदल देगी। अब पेशेंट व उनके परिवार वालों को इस नई योजना के तहत कैब बुकिंग सर्विस के तरह ही ऑनलाइन ही एंबुलेंस की बुकिंग कर पाएंगे। पहले की तरह कॉल सेंटर के माध्यम से एंबुलेंस बुक करने की व्यवस्था भी चलता रहेगा। ऑनलाइन एंबुलेंस बुक करने हेतु सरकार आईओएस तथा एंड्रॉयड आधारित मोबाइल एप लांच करेगी। पीपीपी मोड पर इसे संचालन करने हेतु राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा एजेंसी को खोजा जा रहा है।

एंबुलेंस सेवा की व्यवस्था को मजबूत करने के उद्देश्य से बिहार सरकार के द्वारा बेड़े में एक हजार एंबुलेंस एवं 39 शववाहन खरीदा जा रहा है। इसके बाद एंबुलेंस की टोटल संख्या बिहार में 2029 होगी। एजेंसी की ओर से पटना में कॉल सेंटर बनाया जाएगा और संचालन भी किया जाएगा जो राज्य स्वास्थ्य समिति के इर्दगिर्द होगा। कॉल सेंटर में न्यूनतम 100 सीटर होंगे।

बता दें कि बिहार की लचर स्वास्थ्य व्यवस्था और एंबुलेंस को लेकर जब ना तब सरकार को जवाब देना पड़ता है। कई बार तो ऐसे खबरें सुनने को मिलती है कि एंबुलेंस ना मिल पाने के वजह से मृतकों के स्वजनों को दर-दर की ठोकरें खानी पड़ती है। कोरोना काल में तो बिहार सरकार कटघरे में खड़ी नजर आ रही थी। संभावना जताई जा रही है कि इतनी बड़ी संख्या में एंबुलेंस स्वास्थ्य विभाग द्वारा खरीदे जाने के बाद प्रदेश के लोगों को इससे राहत मिलेगी।