Connect with us

BIHAR

बिहार में‌ उद्योग लगाना होगा आसान, पटना में उद्योग विभाग के ई-ऑफिस का उद्घाटन

Published

on

बिहार में अभी भी निवेशकों की कमी है। निवेश की समस्या से राज्य सरकार जूझ रही है। निवेशकों को उद्योग विभाग के कार्यालय में चक्कर न काटना पड़े इसको ध्यान में रखते हुए उद्योग विभाग ने कई अहम फैसले लिए हैं। इसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि निवेशकों की परेशानी बिहार में दूर होगी और प्रदेश में निवेशक निवेश की प्रक्रिया सरलता से समझ पाएंगे। इस पहल से बिहार में निवेश का शानदार माहौल क्रिएट हो सकेगा।

बिहार सरकार तमाम दलीलें दे, लेकिन सच यह है कि निवेशक अभी भी बिहार से दूर है। लेकिन अब निवेशकों को आकर्षित करने के लिए और उन्हें कोई दिक्कत ना हो इसके मद्देनजर राज्य सरकार के उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन ने नई पहल को शुरू किया है। उन्होंने ई-ऑफिस का उद्घाटन किया है। कल यानी बुधवार से ही उद्योग विभाग का ई-ऑफ़िस सुचारू तरीके से काम करने लगा है। इसका लाभ यह होगा कि सभी फाइलों का अब ऑनलाइन निपटारा होगा। सप्ताहिक तौर पर उद्योग विभाग समीक्षा करेगा इससे उद्यमियों को लाभ मिलेगा। उद्यमियों को उद्योग विभाग के चक्कर लगाने से मुक्ति मिल जाएगी।

उद्घाटन के मौके पर उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि विभाग के इस मुहिम से फाइलों के झंझट से छुटकारा मिलेगी। बिहार में निवेश करने वाले उद्यमियों को सुलभता होगी। उद्योग मंत्री ने जानकारी दी कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में भी दफ्तर खोलने के लिए जगह उपलब्ध हो गई है, इससे उद्यमियों को निवेश करने में सुलभता होगी।

उन्होंने कहा कि बिहार ही नहीं बल्कि दिल्ली और मुंबई में भी उद्यमी सम्मेलन करने का प्लान बनाया गया है। अब लॉटरी सिस्टम से बियाडा की जमीन आवंटित की जाएगी। बियाडा की जमीन महंगा होने के वजह से इसके कीमत में भी बदलाव किया जाएगा।