Connect with us

BIHAR

बिहार बनेगा IT HUB, पटना में स्थापित होगा डेटा सेंटर, मंत्री जीवेश कुमार ने बताई पूरी योजना

Published

on

बिहार सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मामले के मंत्री जीवेश कुमार ने बुधवार को जानकारी दी कि आइटी सेक्टर का संगठन व्यूनाउ से 817 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव आया है। डेटा मैनेजमेंट और कंप्यूटर आवश्यकता ओके व्यापक समाधान में इस संगठन को महारत हासिल है। इसके डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए आए प्रस्तावों पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा। मोदी ने बताया कि डेटा सेंटर के बनने से कई प्रकार की सुविधा होगी।

मंत्री ने इससे पहले प्रदेश में संभावित इन्वेस्टर व्यूनाउ के बीच आयोजित बैठक का नेतृत्व किया। पति के साथ आईटी विभाग के विशेष सचिव अरविंद कुमार चौधरी व अन्य वरीय पदाधिकारी भी उपस्थित रहे। मंत्री जीवेश कुमार ने कहा कि बैठक बेहद सकारात्मक रहा और हम व्यूनाउ से विस्तृत प्रस्ताव मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

प्रस्ताव और अंतिम दर्शन के पश्चात इसे अंतिम मुहर के लिए सीएम नीतीश कुमार के पास भेजा जाएगा। बता दें कि राजधानी पटना में मास्टर आइटी हब, 100 रैक के साथ टियर 4 डेटा सेंटर का बनना, आइटी लोड पर 1.2 मेगावाट की स्थापित क्षमता और 40 एज डेटा सेंटर नेटवर्क की स्थापना प्रस्ताव का एक हिस्सा है।

जीवेश कुमार ने बताया कि प्रस्ताव पर अगर विचार हुआ तो सबसे पहले प्रथम फेज में चार आईटी हब बनाया जाएगा। राज्य के दरभंगा, पूर्णिया, भागलपुर और बक्सर जिले में आईटी हब की स्थापना की जाएगी। इसमें पूर्ण आइटी लोड पर तकरीबन 2.4 मेगावाट टोटल बिजली इस्तेमाल होना है। दूसरे फेज में दो हब लोकेशन और दस ईडीसी को शामिल किया गया जबकि 24 एज डेटा केंद्रों को‌ तीसरे फेज में स्थापित किया जाएगा।