Connect with us

BIHAR

RedRail ऐप हुआ लॉन्च, चुटकी में बुक होगा ट्रेन टिकट, ये है आसान प्रक्रिया

Published

on

अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। मेकमायट्रिप ग्रुप की कंपनी रेड बस ने मंगलवार को RedRail नाम से नया ऐप लांच किया है। आप इस ऐप के जरिए ट्रेन टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। कंपनी को संभावना है कि आने वाले तीन से 4 साल में ग्रॉस टिकट बुकिंग वैल्यू में उनके इस नए एप्स गाड़ी 10 से 15 प्रतिशत की होगी। फिलहाल रोक ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग के लिए भारतीय रेल के आईआरसीटीसी वेबसाइट का यूज करना होता है।

RedBus CEO प्रकाश संगम ने जारी बयान कर कहा है कि ऐसे समय पर RedRail लॉन्च हुआ है, जब बहुत उम्मीदें हैं। इस समय बस और ट्रेन दोनों ही सेगमेंट में गत 2 वर्ष से टिकट बुकिंग के लिए डिजिटल एडॉप्शन निरंतर बढ़ रहा है। पूरे देश में एक दिन में ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग ट्रांजैक्शन 10 लाख के आसपास होता है, जो एक बहुत बड़ी अपॉर्चुनिटी है। उन्होंने बताया कि 5 से 6 स्थानीय भाषाओं में इस ऐप को लॉन्च करने की तैयारी हो रही है

कंपनी की योजना की बात करें, तो कोविड के समय यात्री ने टिकट बुकिंग के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म की ओर कदम बढ़ाया है। तकरीबन 65 प्रतिशत बस सफर करने वाले यात्री ट्रेन और ट्रेन यात्री बस में सफर करते हैं। कंपनी इसका इस्तेमाल RedRail को आगे बढ़ाने में कर सकती है।

बता दें कि लंबे समय से कंपनी टिकट बुकिंग सेगमेंट में उपस्थित है, इसलिए बड़ी संख्या में उनके पास बस पैसेंजर का एक बेस है, ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए अपने नए नवेले एप्प की ओर ध्यान खींचा जा सकता है।

इस नए एप का यूज करना भी बेहद आसान है। ट्रेन और क्लास सिलेक्ट करने के बाद आईआरसीटी यूजरनेम डालना होगा। पेमेंट का ऑप्शन चुनने के बाद पेमेंट करनी होगी। फिर लास्ट में आपको आईआरसीटी का पासवर्ड डालना होगा। इस तरह आप इन आसान चरणों को पूरा कर अपनी ट्रेन की टिकट बुकिंग कर लेंगे।