Connect with us

BIHAR

बिहार के बगहा में खुलेगा मेगा टेक्‍सटाइल पार्क, युद्धस्तर पर तैयारी शुरू, सृजित होगा रोजगार

Published

on

बिहार के लिए गुड न्यूज है। राज्य में मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाने को लेकर युद्धस्तर पर तैयारी चल रही है। टेक्सटाइल पार्क के बन जाने से बड़ी संख्या में लोगों के लिए रोजगार उपलब्ध होने की उम्मीद है। कहा जा रहा है कि यह राज्य का सबसे टेक्सटाइल बड़ा पार्क होगा। इसके बनने से बिहार में उद्योग धंधे को स्थापित करने की मुहिम को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

मेगा टेक्सटाइल पार्क के निर्माण हेतु यूपी के बॉर्डर से रतवल में 1700 एकड़ भूमि चिन्हित कर ली गई है। कई मायनों में यह टेक्सटाइल खास है। मालूम हो कि बिहार में लंबे समय से उद्योग धंधे को विस्तार करने के लिए निरंतर कोशिश जारी है। धीरे-धीरे सरकार की पहल जमीन पर उतरने लगा है।

टेक्सटाइल पार्क निर्माण में किसी तरह की बाधा उत्पन्न ना हो इसके लिए एक फोटो की टीम लगातार स्थल का मुआयना कर रही है। चाइनीस जगह पर बरसात के दिनों में भारी जलजमाव हो जाता है, इसका निवारण हेतु जलसंसाधन विभाग के अफसरों के साथ एसडीएम ने बैठक कर कई गाइडलाइन दिए और जलजमाव के हालात से मुक्ति हेतु आगे की दिशा में काम जारी है, ताकि बहुत जल्द मेगा टेक्सटाइल पार्क की स्थापना हो सके।

खबर के मुताबिक, प्रस्तावित टेक्सटाइल पार्क को हवाई मार्ग से जोड़ने का प्लान है। पड़ोसी राज्य यूपी के कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से प्रस्तावित जमीन की दूरी मात्र 60 किलोमीटर है। इससे देश व विदेश से हवाई संपर्क स्थापित किया जा सकेगा। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश को बिहार से संपर्क स्थापित करने वाली मेन रोड के किनारे की जमीन को प्रशासन ने औद्योगिक हब बनाने के लिए उपयोग किया है।