Connect with us

BIHAR

अब देश भर में बदल गया बैंक खुलने का समय, 18 अप्रैल से इस समय में खुलेंगे सभी बैंक

Published

on

बिहार के बैंक ग्राहकों के लिए गुड न्यूज है। भारतीय रिजर्व बैंक की नई सुविधा के मुताबिक बैंक ग्राहकों को समय का फायदा होगा। बिहार समेत देश के बैंकों के खुलने के समय में रिजर्व बैंक में बड़ा बदलाव किया है। ‌ इसके अलावा रिजर्व बैंक ने कार्डलेस एटीएम से लेन-देन की सुविधा को बहुत जल्द शुरू करने जा रही है।

भारतीय रिजर्व बैंक की नई सुविधा के मुताबिक, बिहार सहित देश भर के तमाम बैंकों के ग्राहकों को बैंक से जुड़े हुए कामों के लिए ज्यादा से ज्यादा समय मिल सके इसलिए 18 अप्रैल 2022 से बैंक प्रात: 9 बजे से खुलेंगे। इसका मतलब यह कि अब बैंक उपभोक्ताओं को एक घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा। जबकि बैंक के बंद होने में कोई तब्दीली नहीं हुई है।

आरबीआई के मुताबिक, कोविड के वजह से दिन में बैंकों के खुलने का समय घटा दिया गया था, अब फिर से पहले ही की तरह समय कर दिया गया है। अब सुबह 9 बजे ही बैंक खुल जाएंगे। 18 अप्रैल 2022 से यह सुविधा लागू हो जाएगी। पहले की तरह ही बैंक बंद होंगे, इसमें किसी तरह का कोई चेंजिंग नहीं किया गया है। इस वजह से अब दिन में अधिक समय तक लोग बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, जल्द ही कार्ड लैस एटीएम से ट्रांजैक्शन की सुविधा बहाल होने जा रही है। जल्द ही उपभोक्ताओं को यूपीआई का उपयोग कर बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकासी की सुविधा मिलने जा रही है‌। कार्डलेस यानी बिना कार्ड के उपयोग वाले ट्रांजैक्शन को बढ़ाने के मकसद से आरबीआई ऐसी सुविधा देने जा रहा है। जल्द ही ग्राहक यूपीआई के माध्यम से सभी बैंक और उनके एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

विशेषज्ञों का मानना है कि बिना कार्ड के ट्रांजैक्शन में एटीएम पिन के जगह मोबाइल वाले पिन का इस्तेमाल होता है। ऐसे में एटीएम के माध्यम से होने वाले रोग को रोकने में सहयोग मिलेगी। कार्डलेस ट्रांजेक्शन से कार्ड की क्लोनिंग, कार्ड की चोरी सहित दूसरे कई फ्रॉड को काबू में किया जा सकेगा।