Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर से दिल्ली और मुंबई के लिए मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, 14 से 16 घंटे में पहुंच सकेंगे दिल्ली

Published

on

उत्तर बिहार से दिल्ली और महानगरी मुंबई के लिए सफर करने वाले रेलवे यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे उत्तर बिहार से दिल्ली और मुंबई के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन करेगी। पूर्व मध्य रेलवे ने 10 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया है। उत्तर बिहार से दो ट्रेनें चलाने की योजना है।

मिली जानकारी के मुताबिक सोनपुर रेल मंडल के बरौनी व समस्तीपुर रेल मंडल के सहरसा से वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की तैयारी है। दोनों ट्रेनें मुजफ्फरपुर से होकर गुजरेगी। सेमी हाई स्पीड ट्रेन के रूप में उत्तर बिहार के रात्रि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से 14 से 16 घंटे में दिल्ली तक पहुंच सकेंगे। वर्तमान में उत्तर बिहार के यात्रियों को दिल्ली का सफर तय करने में 18 से 20 घंटे का वक्त लगता है। रेलवे इसके लिए ट्रैकों के आधुनिकीकरण व रखरखाव के काम पर खासा ध्यान दे रहा है।

प्रतीकात्मक चित्र

रूट में आने वाले पुल-पुलियों की लाइनों को भी अपग्रेड करने का काम जारी है। सोनपुर रेल मंडल के अधिकारी बताते हैं कि पूर्व मध्य रेलवे से 10 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसमें दो ट्रेनें उत्तर बिहार से दिल्ली व मुंबई के लिए है। इसके लिए सिंगल लाइन को जोरों शोरों से डबल करने का काम जारी है।

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस में मेमू रैक में अलग से इंजन की जरूरत नहीं होती है। इस ट्रेन में तीन जगहों पर ओएचई से बिजली का आपूर्ति होता है। इससे ट्रेन आसानी से स्पीड पकड़ लेती है। यह ट्रेन दोनों ओर से चलती है। रेलवे अधिकारी बताते हैं कि भविष्य में भारतीय रेलवे में मेमू का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की योजना है।

Trending