Connect with us

BIHAR

बिहार के 80 लाख परिवारों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ, सरकार का ये है प्लान

Published

on

बिहार वासियों को राज्य सरकार बड़ी सौगात देने जा रही है। बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे सामाजिक न्याय पखवाड़ा के पहले दिन भाजपा दफ्तर में मीडिया से मुखातिब थे। मंत्री ने सूबे के स्वास्थ्य सुविधाओं की मौजूदा स्थिति की जानकारी दी और आने वाले दिनों में होने वाली योजनाओं से रूबरू कराया। मंगल पांडे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ड्रीम योजना आयुष्मान भारत योजना है। लोगों को और भी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सके, इसलिए देश और राज्य में इसके तहत तक कई कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं।

बता दें कि हर साल आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रति परिवार को पांच लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जा रही है। प्रदेश में लाभुकों की सूची में एक करोड़ आठ लाख लोगों का नाम शामिल है। अब तक राज्य के 29 लाखो लोगो गोल्डन कार्ड जारी किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त सीएम नीतीश कुमार से विचार-विमर्श कर एक बड़ा फैसला लिया गया है। आयुष्मान योजना से प्रदेश में 80 लाख राशन कार्डधारी परिवार को जोड़ने की योजना है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद जल्द ही इस प्रस्ताव को कैबिनेट में ले जाया जाएगा, ताकि वंचित परिवार इस योजना से लाभान्वित हो सके। इस योजना के तहत प्रदेश के इस योजना से पौने चार से चार करोड़ लोग लाभुक हो जाएंगे। मीडिया से मुखातिब होने के दौरान भाजपा दफ्तर में मंत्री मंगल पांडे के साथ भाजपा चिकित्सा मंच के प्रदेश संयोजक डॉ. मनोज कुमार, मीडिया पैनलिस्ट विनोद शर्मा व मीडिया प्रभारी अशोक भट्ट आदि उपस्थित थे।