Connect with us

BIHAR

बांका के अमरपुर में बाईपास निर्माण को हरी झंडी, जल्द ही जाम से मिलेगी मुक्ति

Published

on

बांका के अमरपुर को जाम से छुटकारा दिलाने हेतु बायपास निर्माण को स्वीकृति मिल गई है। एशियन डेवलपमेंट बैंक से कर्ज लेकर बाईपास का निर्माण होगा। एशियन डेवलपमेंट बैंक ने बाईपास निर्माण कार्य हेतु यह राशि विभाग को आवंटित कर दी है। निर्माण को हरी झंडी मिलने के बाद अमरपुर विधायक सह ग्रामीण कार्य मंत्री जयंत राज कुशवाहा एवं स्थानीय सांसद गिरिधारी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन का शुक्रिया अदा किया है। दूसरी ओर अमरपुर में बायपास निर्माण को मंजूरी मिलने की खबर ने शहरवासियों के चेहरे पर रौनक बढ़ा दी है।

जानकारी हो कि अमरपुर में। रोजाना जाम की समस्या से बाजार के लोग बेहद हलकान व परेशान थे। मिनी कलकत्ता के नाम से प्रसिद्ध अमरपुर बाजार का कारोबार पर भी इसका असर हो रहा था। अमरपुर में बाईपास निर्माण को लेकर लंबे समय से लोग मांग कर रहे थे। आशा है कि शीघ्र ही निर्माण कार्य की नींव रखी जाएगी, इसके साथ ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

कार्य सिहुड़ी मोड़ से होते हुए कुल्हड़िया तक अमरपुर बायपास का निर्माण होना है, इसकी टोटल लंबाई लगभग 13.2 किलोमीटर है। जानकारी के अनुसार, दो अलग-अलग निर्माण एजेंसियों को बाईपास निर्माण का जिम्मा सौंपा गया है। पथ प्रमंडल बांका को सिहुड़ीमोड़ से भाया ब्लाॅक विदनचक 3.6 किलोमीटर सड़क का निर्माण करना है. इस सड़क में सात पुल-पुलिया का भी निर्माण होना है।

निर्माण कार्य में 21 करोड़ दो लाख 65 हजार रुपये रुपए की लागत आएगी। इसका डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर विभाग को सौंपा गया है। वहीं वहीं चपरी से कुल्हड़िया तक 6 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण का जिम्मा बिहार राज्य पथ विकास निगम को सौंपा गया है। सड़क निर्माण को लेकर भूमि अधिग्रहण के लिए बिहार राज्य पथ विकास निगम के सर्वे का काम अंतिम दौर में है। विभाग की ओर से राशि मुहैया कर दी गई है।

विभाग द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक बाईपास ट्रैफिक लोड को ध्यान में रखते हुए निर्माण किया जाएगा। सड़क की चौड़ाई लगभग 10 मीटर कालीकरण की होगी। वहीं रोड के दोनों तरफ डेढ़ से दो मीटर मिट्टी भराई होना है। रोड के बिटुमिनस की मोटाई छह एमएम होगी। इसका निर्माण कार्य पथ निर्माण विभाग की ओर से किए जाने की उम्मीद है।

बता दें कि अमरपुर बाजार से काफी पहले सिहुड़ीमोड़ से ही बाईपास का निर्माण प्रारंभ हो जाएगा। सिहुड़ीमोड़ से बाईपास का मार्ग पोखर के निकट से विदनचक गांव के रास्ते ब्लॉक गेट के पास दिग्घी पोखर में यह मार्ग एसएच 85 अमरपुर-शाहकुंड सड़क से मिल जाएगा। इस एसएच रास्ते पर 3.4 किलोमीटर आगे चलने पर चपरीमोड़ से बलुआचक, सुढ़ीयारी, गोविंदपुर, तेतरिया मोड़ कुल्हड़िया में बायपास निकलेगा। कुल्हड़िया में यह डायरेक्ट भागलपुर-बांका मुख्यमार्ग से जाकर मिलेगा।

नीतीश सरकार के ग्रामीण कार्य मंत्री, जयंत राज कुशवाहा कहते हैं कि अमरपुर में बायपास निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है। एडीबी से 47 करोड़ की राशि मंजूर हो गई है। बहुत जल्द निर्माण कार्य की नीव रखी जाएगी। अमरपुर बायपास की मांग पहले से ही उठती रही थी, जो दूर हो गया है। शीघ्र ही बायपास निर्माण के अन्य बाकी काम भी पूर्ण कर लिया जाएगा।