Connect with us

BIHAR

बिहार के 7 जिले लू की चपेट में, आने वाले दिनों में पड़ेगी भयंकर गर्मी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

Published

on

बिहार में भीषण गर्मी की मार जारी है। लू की चपेट में राज्य के 7 जिले ऐसे हैं, जहां पर सोमवार के दिन पारा 40 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग की मानें, तो इन 7 जिलों में आज यानी मंगलवार को गर्मी से कोई राहत मिलने के आसार नहीं है। आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने के साथ भीषण गर्मी का सितम जारी रहेगा। राज्य के कई जिलों में लू की स्थिति बरकरार है।

मौसम विभाग ने बताया कि किसी भी क्षेत्र में लू की स्थिति तब बनती है, जब लगातार दो दिन तक तापमान 40 डिग्री के पार रहता है या लगातार दो दिन पार सामान्य से 4.5 डिग्री ऊपर दर्ज किया जाता है। सोमवार को राज्य के जिन जिलों में पारा 40 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया गया उनमें पटना, गया, जमुई, बांका, बक्सर, शेखपुरा और नवादा शामिल है।

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को बिहार के 13 जिले ऐसे हैं जान का पारा 40 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया जबकि 7 जिलों में लू की स्थिति बनी रही हैं। राजधानी पटना में गर्मी का सितम इस कदर रहा कि पारा 41 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से लगभग 5 डिग्री ज्यादा है।

मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले 2 से 4 दिनों तक और गर्मी की मार पड़ेगी व पारा 2 से 4 डिग्री ऊपर की ओर जाएगा। आईएमडी ने पूर्वानुमान जताया है कि आज यानी मंगलवार को राज्य के सीतामढ़ी, मधुबनी, अररिया, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सुपौल और किशनगंज में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

Trending