Connect with us

CAREER

बिहार के युवाओं के लिए खुशखबरी, पुलिस विभाग में निकलेगी बंपर भर्ती, CM नीतीश ने दिया आदेश

Published

on

बिहार पुलिस की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए गुड न्यूज़ है। आने वाले समय में बिहार सरकार पुलिस महकमे में बंपर भर्ती करेगी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बात की जानकारी दी। प्रशासनिक व्यवस्था को बेहतर करने के मकसद से आने वाले समय में बड़े स्तर पर रिक्तियां निकाली जाएगी।

शनिवार को पुलिस आधुनिकीकरण के संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समीक्षा बुलाई, सीएम ने बैठक के दौरान अधिकारियों को कई तरह के दिशानिर्देश दिए। सीएम ने कहा कि बिहार के सीमित क्षेत्रफल और जनसंख्या के मद्देनजर हुए हर एक लाख की आबादी पर 150 से 160 की संख्या में पुलिस बल की नियुक्ति की जाएगी।

सीएम ने इस दिशा में तीव्रता के साथ काम करने का आदेश दिया है। रिटायर हो रहे पुलिसकर्मियों के रिक्त पदों के अलावा पुलिस बलों में आवश्यकता अनुसार नए पदों की भर्ती की बात कही। साल 2014 में एक लाख की आबादी पर राज्य सरकार ने 115 पुलिसकर्मियों को नियुक्त करने का फैसला लिया था। अब इसे बढ़ाने की जरूरत है।

सीएम ने कहा कि राज्य में अपराध को नियंत्रित करने के लिए पुलिस बल में नियुक्ति और ट्रेनिंग काफी महत्वपूर्ण है। इसलिए इस पर खास ध्यान देते हुए इसे विस्तारित करने की जरूरत है। प्रस्तुतीकरण के माधयम से अपर पुलिस महानिदेशक कमल किशोर सिंह ने पुलिस आधुनिकीकरण स्कीम, ट्रेनिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, पुलिस केंद्र के लिए भूमि एवं भवन की अद्यतन स्थिति, मॉडर्नाइजेशन ऑफ पुलिस फोर्स प्लान सहित अन्य संबंध में विस्तार रूप से जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में राष्ट्रीय कानून के तहत कानून का राज कायम रखने के लिए पुलिसिया कार्यशैली को दो‌ भागों में बांटा गया है। सीएम ने निर्देश दिया कि 60 दिनों के अंदर अनुसंधान का काम सुनिश्चित करें और ट्रायल चला कर अपराधियों की सजा सुनिश्चित करें। सभी खपरैल वाले थाना भवनों को अच्छे भवन बनवाएं।इमरजेंसी प्रोविजन में इस कार्य को रखते हुए व्यवस्था उपलब्ध करायें।