Connect with us

BIHAR

बिहार से झारखंड और बंगाल का सफर होगा आसान, फरक्का एक्सप्रेस में जोड़ा जाएगा एलएलबी कोच

Published

on

साहिबगंज-भागलपुर-जमालपुर-किऊल रेलखंड के यात्रियों के लिए गुड न्यूज है। फरक्का एक्सप्रेस में सीटें बढ़ाई जाएंगी। आगामी चार जुलाई से भागलपुर रुट होकर चलने वाली फरक्का एक्सप्रेस को आइसीएफ की जगह इस ट्रेन को एलएचबी कोच जोड़कर परिचालन किया जाएगा। एलएचबी कोच के जुडऩे के साथ ही इस रेलगाड़ी की स्लीपर से लेकर वातानुकूलित (एसी) की प्रत्येक बोगियों में सीटों की संख्या में इजाफा हो जाएगा।

22 कोच वाली इस ट्रेन के प्रत्येक कोच में छह से आठ सीटें बढ़ जाएंगी। इस हिसाब से प्रत्येक स्लीपर कोच में 72 से बढ़कर 80, एसी टू कोच में 48 से बढ़कर 54 और एसी थ्री में 64 से बढ़कर 72 सीट हो जाएंगे। इससे साहिबगंज-भागलपुर-जमालपुर-किऊल रुट होकर सफर करने वाले यात्रियों को सुलभता होगी। रेलवे के अधिकारी बताते हैं कि एलएलबी केवल चूसने से सीटों की संख्या तो बढ़ती है इसके साथ ही ट्रेन दुर्घटना की संभावना भी कम जाती है। विक्रमशिला एक्सप्रेस सहित लंबी दूरी सफर करने वाले ज्यादातर ट्रेनों में एलएलबी रैक लगा जुड़ा है।

कुछ समय पहले ही पूर्व रेलवे के मालदा मंडल रेल प्रबंधक यतेंद्र कुमार द्वारा की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक आने वाले चार जुलाई से13413 अप मालदा-दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस, छह जुलाई से 13414 डाउन दिल्ली-मालदा फरक्का एक्सप्रेस में, पांच तारीख से 13483 अप मालदा-दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस में और सात जुलाई से 13484 दिल्ली-मालदा फरक्का एक्सप्रेस को एलएचबी कोच जोड़कर परिचालन किया जाएगा। उम्मीद है कि तय तिथि से पूर्व मुख्यालय से एलएचबी रैक उपलब्ध होगी। बता दें कि लंबी दूर लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन में सीट में आने के बाद लोग पहले भी कर चुके हैं। अब रेलवे ने इस दिशा में पहल तेज कर दिया है।

Trending