Connect with us

BIHAR

पटना के सभी प्राथमिक स्‍कूल अब मॉर्निंग शिफ्ट में खुलेंगे, 11 बजे मिलेगा मिड डे मील

Published

on

मौसम में बढ़ती गर्मी और धूप को देखते हुए शिक्षा विभाग ने अहम फैसला किया है। दरसल बिहार में लू का अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम का तेवर तल्‍ख है और इस बात से प्रशासन चिंतित है कि कहि फिर से कोरोना का खतरा पैदा न हो जाये। अप्रैल महीने में ही जून जैसी गर्मी देख हर कोई चिंतित है। पटना के जिला शिक्षा अधिकारी ने इस बाबत महत्‍वपूर्ण आदेश जारी किया है।

शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, पटना जिले में सभी प्राथमिक स्‍कूल अब मॉर्निंग शिफ्ट में खुलेंगे। प्राथमिक स्‍कूल सुबह 6 से 11 बजे तक चलेंगे। स्‍कूली छात्रों को सुबह 11 बजे मिड डे मील दिया जायेगा। हालांकि हर हाल में बच्चे दोपहर से पहले घर तक पहुंच जाए, इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

हालांकि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आमतौर पर गर्मी के मौसम का कड़ा प्रभाव अप्रैल के पहले सप्‍ताह से शुरू होती है, किन्तु इस बार मार्च महीने से ही तापमान में वृद्धि देखी जा रही है।और अधिक गर्मी पड़ रही है। राज्य के कई हिस्‍सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। ऐसे में विभाग ने बढ़ते गर्मी को ध्यान में रखते हुए समय से पहले गर्मी की छुट्टी की घोषणा कर सकता है। हालांकि इस मुद्दे पर अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।वैसे देखा जाए तो पिछले दो दिनों के दौरान बिहार में मौसम का मिजाज बदला-बदला से है।

राजधानी पटना सहित बिहार के उत्तर पूर्वी इलाकों में बादल छाये रहने के कारण लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। पटना सहित आस-पास के इलाकों में शुक्रवार को भी बादलों के कारण धूप हल्की रही, जिससे तापमान में कुछ गिरावट नजर आ रही है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, गुरुवार को सूबे का सबसे गर्म जगह औरंगाबाद रहा, जहां पारा 39.3 डिग्री पहुंच गया, वहीं न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री रहा।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटे तक मौसम शुष्क रहेगा। आपको बता दें कि, दो अप्रैल के बाद बिहार के तापमान में एक से दो डिग्री की वृद्धि हो सकती है। कई जिलों के तापमान 40 डिग्री के पार जाने की संभावना है। अतः अधिकतम तापमान में वृद्धि होने से लोगों को थोड़ी परेशानी हो सकती है। वहीं लू चलने की भी आशंका जतायी जा रही है।

Trending