Connect with us

BIHAR

बिहार के कटिहार ने बनाया नया कीर्तिमान, मिला पहला स्थान, उपमुख्यमंत्री ने दी बधाई, इन जिलों की सुधरी स्थिति।

Published

on

नीति आयोग ने फरवरी, 2022 की डेल्टा रैंकिंग लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में देश के टोटल 112 आकांक्षी जिलों (एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स) में कटिहार पहले नंबर है। पहले नंबर पर गया, दूसरे नंबर पर मुजफ्फरपुर और सातवें नंबर पर खगड़िया का नाम शामिल है। इन जिलों के डीएम और संबंधित अधिकारियों को बिहार सरकार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बधाई दी है। उपमुख्यमंत्री ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कुशल मार्गदर्शन के साथ ही अधिकारियों की मेहनत के बदौलत यह उपलब्धि हासिल हुई है।

बता दें कि देश के पिछड़े जिलों में विकास की रफ्तार को बढ़ाने के मकसद से पीएम नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में नीति आयोग ने 112 आकांक्षी जिलों में कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास, मूलभूत आधारभूत संरचनाएं, स्वास्थ्य और पोषण आदि अन्य सूचकांकों पर संचालित कार्यों में रफ्तार प्रदान करने के मकसद से महत्वपूर्ण अभियान की शुरुआत की है।

इसके तहत बिहार के 12 जिलों को चुना गया है। हेल्थ और न्यूट्रिशन के सूचकांक पर 73 अंक हासिल कर पहले नंबर पर कटिहार ने जगह बनाई है, जो बिहार के लिए बड़ी उपलब्धि है। फरवरी 2022 की डेल्टा रैंकिंग में ब कटिहार जिला ने 55.9 का कम्पोजिट स्कोर प्राप्त कर देश में पहला नंबर पाया है।

गौरतलब हो कि नीति आयोग द्वारा ने फरवरी 2022 की रैंकिंग जारी की थी उसमें गया को दूसरा, मुजफ्फरपुर को तीसरा, खगड़िया को सातवां, पूर्णिया को चौदहवां, सीतामढ़ी को 19वां व बेगूसराय जिले को 48वां, शेखपुरा को 54वां, जमुई को 56वां, अररिया को 57वां, नवादा को 64वां वहीं औरंगाबाद को 80वां जबकि बांका को 89वां रैंक प्राप्त हुआ है।

तारकिशोर प्रसाद कहा कि फरवरी महीने की रैंकिंग में बिहार के 4 जिले शीर्ष-10 में शामिल हैं, जो एक बड़ी कामयाबी है। विकास की गति ने बिहार के आकांक्षी जिलों में रफ्तार पकड़ा है। आने वाले महीनों में बिकी जिले भी शानदार प्रदर्शन करेंगे एवं नीति आयोग के हरेक सूचकांकों पर बड़ी उपलब्धि हासिल करेंगे।

Trending