Connect with us

BIHAR

बिहार में फोरलेन पर चलना हुआ महंगा, 1 अप्रेल से देना होगा इतना टोल, आदेश जारी

Published

on

बिहार में फोरलेन पर चलना महंगा होने जा रहा है। एक बार फिर से सरकार ने अच्छी सड़क के बदले अधिक टैक्स लेने का निर्णय लिया है। टोल टैक्स में लगभग 10 प्रतिशत तक की वृद्धि सरकार करने जा रही है। प्रत्येक 60 किलोमीटर पर सरकार लोगों से टॉल टैक्स वसूल रही है। ऐसे में दरभंगा से पटना जाने में लगभग 17 रुपए ज्यादा देने होंगे।

टोल टैक्स प्लाजा से जुड़े एक अफसर बताते हैं कि अब बिहार में राष्ट्रीय राजमार्ग- 57 पर टोल टैक्स बढ़ जाएगा। एक अप्रैल से मुजफ्फरपुर और पूर्णिया से संपर्क स्थापित करने वाले इस्ट वेस्ट कोरिडोर पर गाड़ियों का दौड़ना पहले के तुलना में महंगा हो जाएगा। बता दें कि होलसेल प्राइस इंडेक्स में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने के बाद नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने देश के सभी टोल प्लाजा पर एक अप्रैल से 8 से 11 प्रतिशत तक के टोल टैक्स में बढ़ाने का फैसला लिया है।

इस बाबत एनएचएआई दरभंगा के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. सूरज प्रकाश ने गाइडलाइन जारी कर दिया है। फिलहाल मुजफ्फरपुर के मैठी टोल प्लाजा पर सिंगल जर्नी के लिए चारपहिया वाले हल्के गाड़ियों के लिए 120 रुपए टोल टैक्स लिया जा रहे हैं। 24 घंटे के भीतर मैठी टोल प्लाजा पर डबल जर्नी वाले गाड़ियों से 215 रुपए लिए जाएंगे। वहीं जिले में निबंधित कामर्शियल गाड़ियों के सिंगल जर्नी के लिए 50 प्रतिशत यानी 65 रुपए लिए जाएंगे।

दूसरी ओर मुजफ्फरपुर-बरौनी राष्ट्रीय राजमार्ग 28 के महंथ मनियारी टोल प्लाजा पर भी टोल वसूली के लिए नई नोटिस जारी कर दी गई है। बता दें कि गत वर्ष भी एनएचएआई ने अप्रैल माह में टोल टैक्स में बढ़ोतरी की थी।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी पहले भी यह कह चुके हैं कि अगर आप अच्छी सड़कों पर चलना चाहते हैं तो आपको टोल भी चुकाना होगा। बीते दिनों संसद में गडकरी ने पिछले कहा था कि अच्छी सड़कों पर गाड़ियां भी अच्छी माइलेज देती है और इससे पेट्रोल की कम खपत से बचत होती है और यही बचत का थोड़ा सा हिस्सा सरकार टोल के रुप में लेना चाहती है।

Trending