Connect with us

BIHAR

बिहार के पहले फिश फीड मिल का निर्माण शुरू, एक दिन में सौ टन मछली दाना होगा तैयार

Published

on

अब बिहार में भी मछली दाना का उत्पादन होगा। सोमवार को‌राज्य के रोहतास के बिक्रमगंज में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत भूमि पूजन के साथ ही फिश फीड मिल का निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना 2021 के तहत बिहार सरकार के मत्स्य विभाग के द्वारा इसे मंजूरी मिली है। प्रत्येक दिन फिश फीड मिल में सौ टन दाना का उत्पादन होगा। बिहार में यह एकमात्र 5 टन का मशीन लग रहा है। बिहार के साथ ही पड़ोसी राज्य झारखंड, उत्तर प्रदेश व दूसरे राज्यों में यहां से मछली दाना का सप्लाई किया जाएगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत बिहार में दो फिश फीड मिल प्रोजेक्ट बनना है। मत्स्य विभाग ने पहला फिश मीड मिल रोहतास के बिक्रमगंज में, वहीं दूसरा बेगूसराय जिले में बनाने को मंजूरी प्रदान की है।

फिश फीड मिल निर्माण का प्रोजेक्ट 6 करोड़ 50 लाख रुपए का है। इसमें महिला किसानों को विभाग द्वारा 60 प्रतिशत अनुदान मिल रहा है। लेकिन यह 60 प्रतिशत अनुदान की राशि महिला किसानों को ही देना है। प्रोत्साहन के तौर पर किसानों को प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत मत्स्य विभाग द्वारा यह अनुदान दी जा रही है। बिक्रमगंज की किसान संजू और दिनारा के एक किसान ने इसके लिए आवेदन किया था, जिसमें विभाग द्वारा महिला किसान संजू कुमारी को मंजूरी मिली है। गौरतलब कि संजू पहले से भी मत्स्य पालन से जुड़ी रही हैं। बिक्रमगंज अनुमंडल के कराकाट अंचल स्थित इटवा बाल पर दर्जनों तालाब में संजू मछली पालन कर रही है।