Connect with us

BIHAR

बिहार के राशनकार्डधारियों के लिए अच्छी खबर, आयुष्‍मान भारत से वंचित कार्डधारियों को मिलेगा लाभ

Published

on

बिहार के मोतिहारी और मुंगेर में नीतीश सरकार‌ नए मेडिकल कालेज खोलेगी। वैसे राशनकार्डधारी परिवार जो आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से वंचित हैं, उन्हें सरकार पांच लाख रुपये तक स्वास्थ्य सुविधा देने जा रही है। इस कोष में खर्च होने वाली राशि का वहन राज्य सरकार करेगी। इस योजना के तहत नए लाभान्वित होने वाले टोटल परिवारों की संख्या 89 लाख है। गुरुवार को विधानसभा में यह घोषणा स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने की। स्वास्थ्य विभाग की अनुदान मांग को सदन ने ध्वनिमत से पारित कर दिया। यह बजट 1131 करोड़ रुपये का है।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में सूबे में स्वास्थ्य विभाग का निरंतर विकास जारी है। राज के प्रत्येक जिले में सरकार मेडिकल कॉलेज खोल रही है। अस्पतालों की आधारभूत संरचना का विस्तार जारी है। उन्होंने जानकारी दी कि इसी प्रयास का नतीजा है कि मोतिहारी और मुंगेर मैं मेडिकल कॉलेज का निर्माण होना है।

सदन में मंगल पांडेय ने बताया कि राज्य के आम नागरिकों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पांच लाख रुपये तक की उपचार की सुविधा उपलब्ध है। मंत्री ने कहा कि 2011 के आंकड़े के हिसाब से इस योजना के तहत जिन परिवारों को लाभ दिया जा रहा है, वह टोटल आबादी का लगभग 50 प्रतिशत है। नए आंकड़े के आधार पर अगर सभी परिवारों को इस सुविधा का लाभ मिलता है, तो टोटल परिवारों की संख्या बढ़कर 85 प्रतिशत तक हो जाएगी। नए आंकड़े के मुताबिक तकरीबन इस योजना का लाभ 89 लाख नए परिवारों को दिया जाएगा। इस पर लगभग सवा सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसका वहन राज्य सरकार को करना होगा।

मंगल पांडे ने कहा कि नीतीश सरकार बड़ी संख्या में एंबुलेंस खरीद रही है। प्लान यह है कि जरूरत पड़ने पर ग्रामीण इलाकों में 20 मिनट और शहरी इलाकों में 15 मिनट के भीतर एंबुलेंस पहुंच जाए। प्रत्येक अस्पताल में सरकार इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड रूम का निर्माण करने जा रही है। दवा आपूर्ति प्रबंधन में नया प्रयोग जारी है। इसके लिए पोस्टल विभाग से मदद लिया जा रहा है। डाक के माध्यम से दवाओं की आपूर्ति की जाएगी।

मंगल पांडे ने कहा कि पैथोलाजी जांच सेवा का विस्तार जारी है। बिहार चिकित्सा एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड पटना के क्षेत्रीय कार्यालय का निर्माण हो रहा है। उन्होंने बताया कि पांच साल के स्वास्थ्य रोड मैप पर राज्य सरकार काम कर रही है। नेशनल हाईवे पर पर सड़क हादसे के शिकार लोगों को शीघ्र मदद देने के लिए ट्रामा सेंटर की स्थापना की जा रही है। पहले फेज में ऐसे दस ट्रामा सेंटर स्थापित किए जाएंगे।

मंगल पांडे ने सदन में जानकारी दी कि राज्य के कैंसर रोगियों के इलाज की समुचित प्रबंध के लिए आधारभूत संरचनाओं का निर्माण जारी है। इसके लिए बिहार कैंसर फाउंडेशन की स्थापना की जा रही है। मंत्री ने कहा कि कोविड के उपचार एवं वैक्सीनेशन के मामले में पूरे देश में बिहार की उपलब्धियों की चर्चा हो रही है। उस समय आक्सीजन की कमी की शिकायत आ रही थी। आज के समय में सूबे में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन उत्पादित किया जा रहा है।