Connect with us

BIHAR

देवघर एयरपोर्ट हुआ बनकर तैयार, एक महीने के अंदर शुरू हो जाएगी उड़ान, इन राज्यों को मिलेगा लाभ

Published

on

झारखंड का देवघर एयरपोर्ट उड़ानों के लिए पूरी तरह तैयार है। एक महीने के भीतर ही इसके उद्घाटन की तारीख का ऐलान कर दिया जाएगा। हवाई अड्डा से उड़ान भरने और यहां आने वाले यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए तमाम व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई हैं। इस एयरपोर्ट के शुरू हो जाने से आने-जाने वाले लोगों को सुविधा तो मिलेगी इसके साथ ही यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में जबरदस्त इजाफा होगा और यहां के उद्योग को नया आयाम मिलेगा।

देवघर में भगवान शिव के द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा वैद्यनाथ स्थापित हैं। हर साल सावन माह में रोजाना जलाभिषेक करने बड़ी तादाद में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। देश के अलग-अलग हिस्सों से सालों भर बाबा के भक्तों के आने का सिलसिला चलता रहता है। इसलिए आज से देवघर एयरपोर्ट शुरू हो जाने से दूसरे राज्यों के भक्तजन भी एक दिन के अंदर बाबाधाम पहुंचकर वैद्यनाथ धाम में दर्शन कर वापस लौट जाएंगे।

भले ही झारखंड में देवघर जिला पड़ता है, लेकिन बिहार की सीमा से सट्टे होने की वजह से यहां एयरपोर्ट का संचालन शुरू हो जाने के बाद दोनों राज्यों को फायदा होगा। बताया जा रहा है कि यहां से उड़ानों शुरू हो जाने की वजह से व्यावासिक गतिविधियों में भी बढ़ोतरी होगी। देवघर को मिलेगा रहे इस सौगात से दोनों राज्यों को लाभ होने वाला है। बाबाधाम जैसा माहौल की अनुभूति हो इसके लिए एयरपोर्ट की दीवारों पर बाबा धाम की छवि बनाई गई है। साथ ही संथाल की लोक संस्कृति और कलाकृति को भी बेहतरीन ढंग से दर्शाया गया है। पर्यटकों के लिए एक सेल्फी पॉइंट भी बनाया गया है।

देवघर एयरपोर्ट पूर्ण रुप से बनकर तैयार है। टर्मिनल की बिल्डिंग और सिक्योरिटी चेकिंग का काम BCAS ने पूरा कर लिया है और शुरूआत के दिनों में यहां से फिलहाल indigo और spicejet के विमानों को उड़ान भरने की हरी झंडी मिली है। दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता और रांची जैसे शहरों के लिए देवघर एयरपोर्ट से उड़ानें भरेगी। देवघर एयरपोर्ट के डायरेक्टर संदीप ढींगरा ने बताया कि एयरपोर्ट की तमाम तैयारियां पूरी हो गई है और जल्द ही इसके शुभारंभ होने के तारीख की घोषणा की जाएगी।

Trending