Connect with us

BIHAR

बिहार के कोसी क्षेत्र को रेलवे की सौगात, सुपौल से अररिया और अररिया-गलगलिया रेल परियोजना को मिले 500 करोड़

Published

on

इस साल बिहार में रेलवे की दो महत्‍वपूर्ण योजनाओं का काम तीव्र गति से होने की उम्मीद है। कोसी इलाके की दो रेल परियोजनाओं के लिए पांच सौ करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। इन दोनों परियोजनाओं में सुपौल से अररिया तक 92 किमी एवं अररिया-गलगलिया 111 किमी। केंद्र सरकार के रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बिहार के योजना,विकास एवं ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद को एक पत्र के माध्यम से इससे अवगत कराया। रेल मंत्रालय से मंत्री ने पूछा था कि इन दोनों परियोजनाओं की क्या स्थिति है।

रेल मंत्री के पत्र के अनुसार, अररिया-गलगलिया नई लाइन परियोजना का निर्माण काम शुरू हो गया है। इस परियोजना पर 2132 करोड़ रुपए खर्च होने हैं, जिसमें अब तक 1030 करोड़ रूपए खर्च हो चुके हैं। 1692 एकड़ जमीन की जरूरत है जिसमें 1632 एकड़ भूमि का अधिग्रहण हो चुका है। रेल मंत्री ने पत्र के मुताबिक, भूमि के शेष हिस्से के अधिग्रहण में तेजी लाने की आवश्यकता है।

प्रतीकात्मक चित्र

पत्र में लिखा है कि अररिया-सुपौल नई लाइन पर भी कार्य प्रारंभ है। इस परियोजना पर 1605 करोड़ रुपए खर्च होने की बात कही जा रही है। इस परियोजना के लिए 705 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होना है। अभी तक मात्र 156 हेक्टेयर जमीन ही अधिग्रहित हुआ हुआ है। बाकी के जमीन की अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है। सुपौल से पीपरा सेक्शन पर कार्य जारी है। वित्तीय साल 2022-23 में इस पर योजना के लिए 100 करोड़ की राशि आवंटित हुई है।

Trending