Connect with us

BIHAR

बिहार इंटर रिजल्ट से हैं असंतुष्ट तो ऐसे करें आवेदन, 30 मार्च है अंतिम तारीख

Published

on

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 16 मार्च को 12वीं की रिजल्ट की घोषणा कर दी थी। जो छात्र आपने प्रिया से और संतुष्ट है या पुनः जांच कराना चाहते हैं, वैसे छात्र आज यानी 23 मार्च से 23 मार्च से बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट 2022 की स्क्रूटनी प्रोग्राम में हिस्सा ले सकते हैं। यह प्रक्रिया 23 मार्च से 30 मार्च तक चलेगी।

छात्र बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर अप्लाई कर सकते हैं। बता दें कि एक पेपर की जांच के लिए छात्रों को 70 रुपए देने होंगे। इंटरमीडिएट की आंसर शीट की जांच या स्क्रूटनी प्रोसेस में आवेदन करने के लिए छात्रों को पंजीयन कर एप्लीकेशन आईडी जनरेट करनी होगी। नीचे दिए गए चरण की मदद से छात्र री-चेकिंग के प्रोसेस में हिस्सा ले सकते हैं।

स्क्रूटनी प्रोसेस के लिए नीचे दिए गए प्रकिया को फॉलो करें।
चरण 1- सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com पर विजिट करें।
चरण 2- निर्दिष्ट स्क्रूटनी या रीचेक लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3- रोल कोड, रोल नंबर और पंजीयन नंबर व अन्य डिटेल दर्ज करें।
चरण 4- सिस्टम-जनरेटेड एप्लिकेशन आईडी का इस्तेमाल करके लॉगिन करें।
चरण 5- उसके बाद हर विषय के सामने क्लिक करके स्क्रूटनी या रीचेकिंग के लिए सब्जेक्ट का सेलेक्शन करें।
अंतिम चरण- ‘फी पेमेंट’ ऑप्शन पर क्लिक करें और क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से स्क्रूटनी फीस का भुगतान करें।

इस साल जारी रिजल्ट में 80.15 फीसद छात्रों को सफलता मिली है। इस बार टॉपर की श्रेणी में लड़कों का दबदबा रहा है। लड़कियों का रिजल्ट बेहतर तो रहा लेकिन शीर्ष पांच में एक भी लड़की का नाम नहीं रहा। इस साल का पासिंग परसेंटेज पिछले साल के तुलना में काफी बेहतर रहा है।