Connect with us

BIHAR

बिहार को IT हब के रूप में सरकार का मेगा प्लान, कन्वर्जेंस इंडिया एक्सपो में दिखेगी झलक

Published

on

23 से 25 मार्च तक देश की राजधानी नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन और एग्जिबिशन इंडिया ग्रुप के प्रोग्राम 29वें कन्वर्जेंस इंडिया एक्सपो में साझेदार राज्य के तौर पर प्रोधौग‍िकी विभाग, बिहार हिस्सा ले रहा है।

बिहार के मुखिया नीतीश कुमार में हमेशा ही ई-गवर्नेंस के जरिए सुशासन पर बल दिया है और उसके लिए उच्च लक्ष्य तय भी किए हैं। उनके दूरदर्शी नेतृत्व और विभाग के मंत्री जिबेश कुमार के नेतृत्व में ई-गवर्नेंस के मकसदों को प्राप्त करने व बिहार को भारत के पूर्ववर्ती राज्यों में अग्रणी आईटी हब में बदलने के लिए निरंतर प्रयास जारी है। विभाग के प्रधान सचिव आईएएस संतोष कुमार मल्ल की राज्य के इस डिजिटल परिवर्तन में अहम रोल है।

राज्य सरकार के सूचना प्रावैधिकी मंत्री जिबेश कुमार का कहना है कि भारत के ‘डिजिटल इंडिया’ के सपने को हकीकत में बदलने तथा उसके उद्देश्यों के मुताबिक अपनी क्षमताओं का भी बिहार तेजी से विकास कर रहा है। सरकार की कोशिश है कि बिहार में होनहार युवाओं के लिए रोजगार उपलब्ध कराने हेतु अवसर प्रदान किया जाए।

इस कार्यक्रम में नीतीश सरकार के सूचना प्रावैधिकी मंत्री जिबेश कुमार विशिष्ट अतिथि है। वे राज्य में सुशासन पर चर्चा करने के अलावा इस बात को भी सभी के समक्ष रखेंगे कि कैसे राज्य में ई-गवर्नेंस ने निवेशकों के लिए आईटी सेक्टर में निवेश करने के लिए नए दरवाजे खोले हैं। बता दें कि बिहार स्टार्टअप नीति, 2017’ और बिहार की औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति राज्य में निवेशकों और नए उद्यमियों के लिए एक कारगर और लाभप्रद व्यवसाय की सम्भावनाओं को मजबूत करेगी व पूरे देश में बिहार एक निवेश स्थल के रूप में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

Trending